बहुत से लोग बच्चों की उम्र के हिसाब से उनके वजन और हाइट को लेकर परेसान रहते हैं. ऐसे में उन्हें चाहिए की वो ज्यादा भटकने के स्थान पर उनकी डाइट पर ध्यान दें.

ड्राई फ्रूट्स

बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, मखाना आदि ड्राई फ्रूट्स दूध के साथ खिलाना चाहिए. इससे शारीरिक और मानसिक विकास होगा.

स्मूदी पिलाएं

बच्चे फल खाने में आनाकानी करते हैं तो उन्हें फलों का स्मूदी बनाकर ड्राई फ्रूट्स के साथ खिलाएं. इससे उन्हें पर्याप्त पोषण भी मिल जाएगा.

देसी घी

अगर आप तेजी से बच्चों की रुकी ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें सुबह के नास्ते में देसी घी से बनी चीजें खिलाएं. ध्यान रखें वो जितना पचा सकें उतना खिलाएं.

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध से बने सभी प्रोड्क्ट (दूध, दही, छांछ, घी, मक्खन) बच्चों के खिलाते रहें. इससे आपको उनका विकास जल्द नजर आएगा.

तरह-तरह के फल

एक ही फल खाकर बच्चे बोर हो जाते हैं. ऐसे में आपको चाहिए की उन्हें अलग-अलग फल खिलाते रहें. इससे उनकी डाइट पूरी होने के साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा.

बच्चों को क्या न खिलाएं?

भूल से डॉक्टर की सलाह के बिना बच्चों को सप्लीमेंट्स न दें. लंबे समय में ये उनके फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए हानिकारक होता है.

Disclaimer: बच्चों के कम वजन को लेकर बताए गए तरीके घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. Zee News इनके असर को लेकर पुष्टी नहीं करता है. ज्यादा जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story