Breathing Exercise

इन 2 एक्सरसाइज से दूर हो जाएगी नींद की समस्या, आजमाकर देखें फायदा

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

रात-रात नींद नहीं आती तो आप कई बीमारियां का शिकार हो सकते हैं. इसके लिए आपको हम 2 ब्रीदिंग एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिससे आराम मिलेगा.

बेली ब्रीदिंग एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज नींद न आने की दिक्कत दूर करने में काफी मदद करती है. इसके लिए आपक सुबह या शाम का समय चुन सकते हैं. बेली ब्रीदिंग बैठकर या लेटकर आसानी से की जा सकती है.

बेली ब्रीदिंग

बेली ब्रीदिंग के लिए अपने एक हाथ को अपने सीने और दूसरे को बेली बटन के थोड़ा सा ऊपर रखें. इसके बाद सांस भरकर धीरे-धीरे छोड़ें. इससे तनाव कम होता है और साथ ही नींद की समस्या दूर होगी.

नोस्ट्रिल ब्रीदिंग एक्सरसाइज

ये एक्सरसाइज की प्रैक्टिस अनुलोम-विलोम की तरह होती है. इसे ही प्राणायाम करने का ही एक तरीका माना जाता है. इससे मन शांत और स्थिर रहता है.

नोस्ट्रिल ब्रीदिंग

नोस्ट्रिल ब्रीदिंग के लिए दाहिने नोस्ट्रिल को दाहिने अंगूठे से बंद करके बाएं नोस्ट्रिल से लंबी गहरी सांस लें. इसके बाद, यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से करें. एक बार में एक्सरसाइज को करीब 6 सेकंड तक करें.

नींद का रामबाण इलाज

रात में अच्छी नींद के लिए शाम के बाद कैफीन का इस्तेमाल न करें. कोशिश करें की अपने स्क्रीन टाइम को कम कर दें. इससे आपको जल्दी नींद आएगी.

Disclaimer

हम ये जानकारी विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लाए हैं. Zee Media आपको कोई चिकित्सकीय राय नहीं देता. परेशानी होने पर आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story