खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति
Advertisement

खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

भागती-दौड़ती लाइफ में अपनी स्किन का ख्याल रखना मुश्किल होता है. इसके लिए हमें एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है. हमें हमारी डाइट में विटामिन की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए. विटामिन के सेवन से हमारी स्किन क्लियर होती है और ग्लो करती है.

 खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

नई दिल्ली: हर कोई दमकती और क्लियर स्किन चाहता है. लेकिन आजकल की भागती-दौड़ती लाइफ में अपनी स्किन का ख्याल रखना मुश्किल होता है. इसके लिए हमें एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है. हमें हमारी डाइट में विटामिन की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए. विटामिन के सेवन से हमारी स्किन क्लियर होती है और ग्लो करती है. हम आपको उन विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी बना सकते हैं...

Vitamin-E

fallback

ये हमारी स्किन को ड्राई होने से बचाता है और उसे ग्लोइंग बनाता है. Vitamin-E के लिए हमें गेहूं के बीज का तेल, बादाम, एवोकाडो, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली और मूंगफली का तेल ,सोयाबीन ऑयल, पालक आदि का सेवन करना चाहिए.

साथ ही Vitamin-E के कैप्सूल को भी रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाने से ग्लो आता है. 

Vitamin-A

fallback

ये हमारी त्वचा और बालों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाता है. चेहरे की झुर्रियों को कम करने और बालों को हेल्दी रखने के लिए Vitamin-A का सेवन बेहद जरूरी होता है. हमें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

इसके लिए हमें कॉड लिवर ऑयल, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां खानी चाहिए. अं

Vitamin-B

fallback

त्वचा की बढ़ती उम्र को कम करना चाहते है, तो  Vitamin-B का सेवन करें. इसकी कमी से चेहरे की चमक धीरे-धीरे गायब होने लगती है. इसलिए इसका सेवन हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है. 

भुनी हुई मूंगफली, तिल, जौ, दलीया, सूरजमुखी के बीज,बादाम, पोहा आदि विटामिन B-3 के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं.

Vitamin-K

fallback

ये हमारे चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सबसे बहतर माना जाता है. बेदाग त्वचा की इच्छा रखने वालों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. कीवी, ब्रोकोली, बादाम, तिल के तेल आदि में विटामिन-K भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

Vitamin-C

fallback

विटामिन-C हमारी खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन-C का सेवन हमें खूबसूरत त्वचा के साथ-साथ हेल्दी बालों की चाहत को भी पूरा करता है.अमरूद, थाइम, अजमोद, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे आदि में विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है.

Watch LIVE TV-

 

 

 

 

Trending news