UP Election Results 2022: यूपी की 10 हॉट सीटों पर क्या हैं रुझान? जानिए ताजा अपडेट
Advertisement

UP Election Results 2022: यूपी की 10 हॉट सीटों पर क्या हैं रुझान? जानिए ताजा अपडेट

UP Election  Results 2022: जानिए यूपी की टॉप 10 हॉट सीटों पर क्या हैं ताजा रुझान, किस हैवीवेट नेता को मिल रही है बढ़त और कौन पिछड़ रहा?

UP Election  Results 2022: यूपी की 10 हॉट सीटों पर क्या हैं रुझान? जानिए ताजा अपडेट

UP Assembly Election  Results 2022: देश की राजनीति में उत्तर प्रदेश की काफी अहमियत है. यही वजह है कि जब आज यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं, पूरे देश की निगाहें इन पर टिकी हैं. यूं तो हर सीट की अपनी अहमियत है लेकिन यूपी चुनाव में कुछ ऐसी सीटें हैं, जिन्हें लेकर लोगों की खासी दिलचस्पी है. ऐसी ही 10 हॉट सीट के शुरुआती रुझानों के बारे में हम आपको बता रहे हैं.  

रामपुर

रामपुर सीट से सपा के हैवीवेट आजम खान आगे चल रहे हैं. वहीं उनके करीबी प्रतिद्वंदी आकाश सक्सेना दूसरे नंबर पर चल रहे हैं. दोनों नेताओं के बीच सुबह करीब 10 बजे तक करीब 4 हजार वोटों का अंतर है. आकाश सक्सेना ने ही आजम खान के खिलाफ कई मामले दर्ज कराए हैं, जिनके चलते आजम खान की गिरफ्तारी हुई. यही वजह है कि रामपुर सीट पर चुनाव बेहद खास हो गया है. कांग्रेस की तरफ से नवाब काजिम अली चुनाव मैदान में हैं.

बेहट
बेहट सीट से सपा के उमर अली खान आगे चल रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर भाजपा के नरेश सैनी हैं. सैनी पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर यहां से जीते थे लेकिन इस बार वह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े. बेहट सीट से बसपा के रईस मलिक और कांग्रेस के टिकट पर पूनम कंबोज चुनाव मैदान में हैं. 

चंदौसी
चंदौसी सीट से योगी सरकार की मंत्री गुलाब देवी आगे चल रही हैं. वहीं बसपा के रणविजय सिंह उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. यहां से सपा की विमलेश कुमारी और कांग्रेस की मिथिलेश कुमारी भी चुनाव मैदान में हैं. 

आंवला
बरेली जिले की इस सीट पर सपा उम्मीदवार पंडित राधा कृष्ण शर्मा आगे चल रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर भाजपा के धर्मपाल सिंह हैं. दोनों के बीच करीब 2 हजार वोटों का अंतर अभी चल रहा है.राधा कृष्ण शर्मा पहले भाजपा में थे लेकिन फिलहाल वह सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं.इस सीट पर लोध जाति का दबदबा है. बसपा से लक्ष्मण प्रसाद लोधी चुनाव मैदान में हैं.

तिलहर
तिलहर सीट पर भाजपा की सलोनी कुशवाहा आगे चल रही हैं. वहीं सपा के रोशन लाल वर्मा पिछ़ड रहे हैं. 2017 में भाजपा का कब्जा हुआ था लेकिन तब रोशन साल वर्मा ने भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी. हालांकि इस बार रोशन लाल वर्मा सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ रोशल लाल वर्मा ने सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. बसपा के फैजान अली भी चुनाव मैदान में हैं. 

स्वार
रामपुर के ही पड़ोस में मौजूद स्वार सीट भी यूपी चुनाव में हॉट सीट है. यहां से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम और रामपुर के नवाब काजिम अली के बेटे हैदर अली खान आमने सामने हैं. अब्दुल्ला आजम सपा से तो हैदर अली एनडीए की पार्टी अपना दल (एस) से चुनाव मैदान में हैं. 

अमरोहा
अमरोहा से सपा उम्मीदवार महबूब अली आगे चल रहे हैं. वहीं भाजपा के राम सिंह सैनी दूसरे नंबर पर हैं.कांग्रेस की तरफ से सलीम खान, बसपा से नावेद अयाज चुनाव मैदान में हैं. मुस्लिम बहुल सीट पर भाजपा को अंतिम बार साल 1991 में ही जीत मिली थी. 

नकुड़
सहारनपुर की नकुड़ सीट से अभी भाजपा के मुकेश चौधरी आगे चल रहे हैं. वहीं सपा के धरम सिंह सैनी पिछड़ गए हैं. धर्म सिंह सैनी पहले बीजेपी में थे और चुनाव से पहले ही सपा में शामिल हुए हैं. वहीं मुकेश चौधरी साल 2019 तक कांग्रेस में थे, जो अब बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. नकुड़ सीट पर कांग्रेस नेता इमरान मसूद का खासा प्रभाव है और वह सपा को समर्थन की बात कह चुके हैं. वहीं बसपा के टिकट पर साहिल खान चुनाव मैदान में हैं. 

शाहजहांपुर
शाहजहांपुर सीट पर भाजपा के सुरेश खन्ना आगे चल रहे हैं. यह सीट योगी सरकार में वित्त मंत्री रहे सुरेश खन्ना का गढ़ रही है. सपा के तनवीर खान दूसरे नंबर हैं. बसपा से यहां से धंधु मिश्रा चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस के टिकट पर आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे चुनाव लड़ रही हैं.

बिलासपुर 
योगी सरकार के एकमात्र सिख चेहरे बलदेव सिंह औलख बिलासपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनका सामना कांग्रेस के संजय कपूर से है. इस सीट पर सिख मतदाता अच्छी खासी तादाद में हैं. ऐसे में कृषि कानूनों को लेकर हुए विवाद को देखते हुए सभी की निगाहें बिलासपुर सीट पर लगी हुई हैं. 

Trending news