ठंड में क्यों बढ़ जाती है दांतों में परेशानी? जानें क्या हो सकते हैं कारण
Advertisement

ठंड में क्यों बढ़ जाती है दांतों में परेशानी? जानें क्या हो सकते हैं कारण

पाचन संबंधी समस्याएं और एसिडिटी दांतों में ठंडा गरम लगने का एक बड़ कारण माना जाता है. क्योंकि एसिडिटी होने पर पेट में मौजूद जो एसिड खट्टे पानी के रूप में मुंह में आता है वह दांतों के बाहरी हिस्से में उपस्थित कैल्शियम की परत को गलाने लगता है.

ठंड में क्यों बढ़ जाती है दांतों में परेशानी? जानें क्या हो सकते हैं कारण

नई दिल्ली: सभी ने नोटिस किया होगा कि ठंड के दिनों में  दांतों की समस्या बढ़ जाती है. ठंड के मौसम में दांतों में ठंडा गरम भी ज्यादा लगता है.कुल्ला करने से भी दांतों में दर्द होने लगता है. दरअसल हमारे दांतों में ठंड के मौसम में सेंसिटिविटी बढ़ जाती है.आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में ही क्यों हमारे दांतों की परेशानी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें-सुबह खाली पेट पिएं ये होम मेड Prebiotic Drinks, पेट की समस्या और मोटापे से मिलेगी निजात

बता दें कि पाचन संबंधी समस्याएं और एसिडिटी दांतों में ठंडा गरम लगने का एक बड़ कारण माना जाता है. क्योंकि एसिडिटी होने पर पेट में मौजूद जो एसिड खट्टे पानी के रूप में मुंह में आता है वह दांतों के बाहरी हिस्से में उपस्थित कैल्शियम की परत को गलाने लगता है.ऐसे में दांतों की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें-खूबसूरत त्वचा चाहिए तो जरूरी हैं ये VITAMINS, जानें क्या खाने से हो जाएगी इनकी पूर्ति

और क्या हैं कारण

1-हम में से अधिकतर लोग च्युंगम चबाते रहते हैं, या कई लोगों को पेंसिल चबाने का भी शौक होता है. इन आदतों के कारण भी दांतों में ठंडा गरम लगना एक बहुत आम समस्या है.

2-सुपारी खाने की आदत से भी दांतों को खराब कर देती है. इससे दांत घिस जाते हैं. साथ ही जो लोग बहुत पान खाते हैं, जब लह पान खाना छोड़ देते हैं तो उनको दांतों में सेंसिटिविटी शुरु हो जाती है.

3- चाय-कॉफी, सिगरेट, तंबाकू और अन्य मादक पदार्थों का सेवन भी दांतों की सुरक्षा परत को नुकसान पहुंचाता है.

चावल पकाते समय ना फेंके उसका पानी, इसे पीने से होते हैं हेल्थ रिलेटेड कई फायदे

कैसे करें बचाव
अच्छे टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल
सेंसिटिव दातों के लिए विशेष टूथपेस्ट आते हैं. साधारण टूथपेस्ट के बजाय इनका उपयोग करें. दातों को व्हाइट बनाने वाले टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करें.

सॉफ्ट ब्रश करें इस्तेमाल
हमें हमारे दातों के लिए सॉफ्ट या एक्स्ट्रा सॉफ्ट ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए.कड़क ब्रिसल्स वाला ब्रश दातों को कमजोर कर देता है.

Watch LIVE TV-

 

 

 

 

 

 

 

Trending news