ब्लैक फंगस के इंजेक्शन का रिएक्शन, 50 से अधिक मरीजों की हालत बिगड़ी
Advertisement

ब्लैक फंगस के इंजेक्शन का रिएक्शन, 50 से अधिक मरीजों की हालत बिगड़ी

सूचना मिलने पर संभाला चिकित्सको ने मोर्चा, इंजेक्शन बैच के उपयोग पर लगाई रोक

एंफोटेरिसन-बी का इंजेक्शन लगाने से बिगड़े हालात

कर्ण मिश्रा/जबलपुर: मध्यप्रदेश में ब्लैक फंगस महामारी लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीच बड़ी खबर जबलपुर मेडिकल कॉलेज से सामने आ रही है. जहां ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों को एंफोटेरिसन -बी इंजेक्शन का रिएक्शन होने की बात सामने आई है.

अफरा-तफरी का माहौल बना
मेडिकल कॉलेज के वार्ड नंबर 05 और 20 में भर्ती 50 मरीजों को इंजेक्शन लगने के 10 मिनट बाद तेज कंपकंपी,बुखार,उलटी और घबराहट होने लगी. इस दौरान गनीमत ये रही कि दो अन्य वार्डो में भर्ती इतने ही मरीजों को इंजेक्शन नहीं दिया गया था. लेकिन जिन मरीजो को इंजेक्शन दिया जा चुका था वहां एक घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल बन गया. आनन फानन में तत्काल नर्सो और पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोग से सभी को एंटी रिएक्शन इंजेक्शन और दवाएं दी गई जिसके बाद मरीजों को आराम मिला.

एंफोटेरिसन-बी का इंजेक्शन लगाने से बिगड़े हालात
आपको बता दे कि जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के लगभग 126 मरीज भर्ती हैं. जिन्हें मेडिकल के म्युकर यूनिट के वार्ड नम्बर 5 और 20 सहित कुल चार वार्डों में भर्ती किया गया है. इंजेक्शन के रिएक्शन मामले पर ईएनटी विभाग अध्यक्ष कविता सचदेवा का बयान सामने आ आया है. उनके अनुसार यह पूरा घटनाक्रम रविवार की शाम अचानक घटा. जब ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों को रूटीन के तहत एंफोटेरिसन - बी का इंजेक्शन लगाया जा रहा था. इसी कड़ी में वार्ड नंबर 5 और 20 में 50 से अधिक मरीजों को यह इंजेक्शन लगा भी दिया गया था. लेकिन इंजेक्शन लगने के कुछ मिनट बाद ही मरीजो को इसका रिएक्शन शुरू हो गया.

मरीजों में हुआ रिएक्शन
देखते ही देखते मरीजों को तेज कंपकंपी के साथ बुखार आ गया तो वही कुछ मरीजों को उलटी होने लगी तो कुछ को घबराहट,जिसके बाद अस्पताल अधीक्षक सहित ड्यूटी डॉक्टर और नर्सो ने व्यवस्था सम्भाली. मरीजों को एंटी रिएक्शन इंजेक्शन के साथ दवाएं दी गयी. 1 घण्टे की मशक्कत के बाद हालात पर काबू आना सम्भव हुआ.

हालात में सुधार
फिलहाल अस्पताल प्रबंधन ने इस बैच के इंजेक्शन को लगाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है. शासन को पत्र लिखकर जानकारी भी दी है. चूंकि इन इंजेक्शन मरीजों के इलाज में बेहद जरूरी औऱ कारगर है. ऐसे में नए इंजेक्शन खरीदे गए हैं जो आज लगाए जाएंगे. जिन मरीजों को इंजेक्शन का रिएक्शन हुआ है उनकी हालत में फिलहाल तेजी से सुधार हो रहा है.

ये भी पढ़ें: राजधानी में बिजली विभाग का कारनामाः मशहूर शायर मंजर भोपाली के यहां भेजा 36 लाख का बिल

WATCH LIVE TV

Trending news