मध्य प्रदेश के इस धाकड़ बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भावुक होकर कही ये बात
Advertisement

मध्य प्रदेश के इस धाकड़ बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भावुक होकर कही ये बात

नमन ओझा ने बताया कि अब वह अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को आगे नहीं बढ़ा सकते, इसलिए संन्यास की घोषणा कर रहे हैं. 

 

क्रिकेटर नमन ओझा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

इंदौरः भारतीय क्रिकेटर नमन ओझा (Naman Ojha) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) से संन्यास की घोषणा कर दी है. नमन ओझा ने इंदौर (indore) के होल्कर स्टेडियम में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया. क्रिकेट को अलविदा कहते वक्त वे भावुक नजर आए. हालांकि नमन ओझा घरेलू टी-20 फार्मेट में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.

परिवार को समय देने और कमर दर्द को बताया संन्यास की वजह
नमन ओझा ने बताया कि अब वह अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को आगे नहीं बढ़ा सकते, उनका कमर दर्द उन्हें लगातार परेशान कर रहा है, साथ ही अब वह परिवार को भी समय देना चाहते हैं, यही वजह है कि उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. नमन ओझा मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के रहने वाले हैं. 

रणजी ट्रॉफी में विकेटकीपर के रूप में किए सबसे ज्यादा शिकार 
नमन ओझा ने भारत के लिए एक टेस्ट, एक वनडे और 2 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं. जबकि घरेलू किक्रेट और आईपीएल (IPL) में भी उनका करियर शानदार रहा है. नमन ओझा के नाम रणजी ट्रॉफी में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा 351 शिकार करने का रिकॉर्ड है.

लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से थे बाहर 
नमन ओझा लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर थे. उन्होंने 2010 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी. नमन ओझा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे और टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 2015 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. जिसके बाद से ही वह भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे.   

IPL में शानदार रहा करियर 
विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा का आईपीएल (IPL) करियर शानदार रहा. उन्होंने 113 आईपीएल मैच खेले, जिनमें ओझा ने 94 इनिंग्स में 118.35 की स्ट्राइक रेट से 1554 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वोत्तम स्कोर 94 रहा. ओझा आईपीएल में बड़े हिट मारने के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 6 अर्धशतक लगाते हुए 121 चौके और 79 छक्के मारे हैं.

राजस्थान रॉयल्स को खिताब दिलाने में निभाया अहम रोल 
नमन ओझा आईपीएल की शुरुआत के साथ राजस्थान रॉयल्स से जुड़े थे. जहां शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को पहला आईपीएल खिताब दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही थी. नमन ओझा ने राजस्थान रॉयल्स के लिए कई मौकों पर बड़ी पारियां खेली थी. इसके अलावा वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से भी खेले और चैपियन टीम का हिस्सा बने. ओझा दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी खेले हैं.  

नमन ओझा ने 17 साल की उम्र में मध्य प्रदेश के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने 2008-09 के चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था. जबकि 2013-14 में क्रिकेट के घरेलू सत्र में मध्य प्रदेश के लिए सर्वाधिक 835 रन बनाए थे. यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. 

ऐसा रहा घेरलू क्रिकेट का सफर 
नमन ओझा के रणजी क्रिकेट करियर की बात की जाए तो इस बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 41.67 की औसत से 143 मैचों में 9753 रन बनाए हैं. जिनमें 22 शतक और 55 अर्धशतक भी शामिल हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 219 रहा. पिछले साल उन्होंने उत्तर प्रदेश के खिलाफ अपना आखिरी रणजी मैच खेला था. 

 WATCH LIVE TV

Trending news