एमपी में महिलाओं के लिए चलाया जाएगा "पिंक कैम्पेन", तीसरी लहर को रोकने के लिए शिवराज सरकार ने बनाया ये प्लान
Advertisement

एमपी में महिलाओं के लिए चलाया जाएगा "पिंक कैम्पेन", तीसरी लहर को रोकने के लिए शिवराज सरकार ने बनाया ये प्लान

मुख्यमंत्री ने मंत्रियों के साथ चाय पर चर्चा करते हुए विभिन्न विभागों की जानकारी हासिल की और आगे किस तरह कोरोना से निपटा जाए इस पर भी चर्चा की गई.

मुख्यमंत्री की बैठक में अहम फैसले

आकाश द्विवेदी/ मृदुल/ भोपाल : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अलग-अलग विभाग से जुड़े मंत्रियों के साथ वन टू वन बैठक की है. इस चर्चा को 'चाय पर चर्चा' नाम दिया गया. जिसमें मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से एक- एक कर बात की और उनके विभागों के बारे में जानकारी ली. सीएम ने संबंधित मंत्रियों से कोरोना के हालात पर भी चर्चा की. इसके अलावा महिलाओं के संबंध में भी कुछ अहम फैसले लिए गए हैं.

महिलाओं के लिए चलाया जाएगा "पिंक कैम्पेन".
राज्य में पिंक कैंपेन के तहत मेडिकल कॉलेजों में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में महिलाओं में प्रसवोत्तर, रक्तस्राव, एनीमिया, सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर और ओरल कैंसर की स्क्रीनिंग, रोकथाम और उपचार किए जाएंगे. बता दें कि बड़ी संख्या में हर साल महिलाएं उक्त बीमारियों की चपेट में आती हैं. ऐसे में सरकार ने पिंक कैंपेन के तहत महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने का फैसला किया है.

पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट की होगी स्थापना
कोरोना की रोकथाम, पूर्व तैयारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार ने राज्य में 'स्टेट पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट' की स्थापना करने का ऐलान किया है. साथ ही महामारी के हालात से निपटने के लिए पब्लिक हेल्थ एंड एपिडेमियोलॉडी के विषय में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और मास्टर कोर्स भी शुरू किए जाएंगे, ताकि उनके विशेषज्ञ तैयार किए जा सकें. 

सीएम से वन टू वन चर्चा के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि तीसरी लहर में मेडिकल कॉलेज में हर स्तर की व्यवस्था हो सके, इसके मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. साथ ही मेडिकल कॉलेजों में आईसीयू बिस्तर बढ़ाने के लिए भी आदेश जारी किया गया है. कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को संभावित खतरे को देखते हुए सरकार ने विभिन्न मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट के माध्यम से पीआईसीयू की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. विश्वास सारंग ने कहा कि संस्थागत तरीके से राज्य में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की योजना बनाई जा रही है. स्वास्थ्य ढांचे को विकसित करने भी जोर दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: कश्मीर बॉर्डर पहुंचे अक्षय कुमार, फौजियों संग मिलकर किया जबरदस्त भांगड़ा, देखें शानदार Photos

WATCH LIVE TV

Trending news