Diabetes के मरीजों के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज है बेहद जरूरी, जानें ये जरूरी TIPS
Advertisement

Diabetes के मरीजों के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज है बेहद जरूरी, जानें ये जरूरी TIPS

मधुमेह के मरीज को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बाकी लोगों से कई गुना ज्यादा होता है. शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से हार्मोनल बदलाव होते हैं और कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होती हैं. इससे खून की नलिकाएं और नसें दोनों प्रभावित हो जाती हैं. 

Diabetes के मरीजों के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज है बेहद जरूरी, जानें ये जरूरी TIPS

नई दिल्ली: आजकल मधुमेह यानी डायबिटीज या सुगर की बीमारी बहुत आम हो चली है. इसे 'धीमी मौत' भी कहा जाता है. यह बीमारी किसी को अपनी गिरफ्त में ले ले तो जल्द ठीक होने का नाम नहीं लेती. मधुमेह के मरीज को हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बाकी लोगों से कई गुना ज्यादा होता है. शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से हार्मोनल बदलाव होते हैं और कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होती हैं. इससे खून की नलिकाएं और नसें दोनों प्रभावित हो जाती हैं. धमनियों में खून के बहाव में रुकावट आती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें-Beauty Tips: अगर आप भी ऑयली स्किन से हैं परेशान, तो इन चीजों को खाने से करें परहेज

डायबिटीज का लंबे समय तक इलाज न करने पर यह आंखों की रेटिना को भी नुकसान पहुंचाता है. इससे इंसान की किडनी, लिवर पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए मधुमेह के मरीजों को अपनी सेहत का खासा ध्यान रखना चाहिए. आप खाने संबंधी कुछ पाबंदियों और फिजिकल एक्टिविटी के जरिए डाय​बिटीज को रिवर्स कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि मधुमेह रोगियों को क्या खाना चाहिए, किन बातों का ख्याल रखना चाहिए...

कार्ब्स हैं जरूरी
मधुमेह के मरीजों के लिए उनकी डाइट बेहद जरूरी होती है. अगर डाइट में थोड़ी भी गड़बड़ होती है तो उसका असर सीधे उनकी सेहत पर पड़ता है. इसलिए मधुमेह के मरीजों को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाने चाहिए. इसका मतलब है कि मल्टीग्रेन लेना. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन डाइट काफी अच्छा साबित होता है.

मैदा से बनी चीजें ना खाएं
मधुमेह के मरीजों को मैदा और उससी बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. इसके बदले उन्हें ज्वार, बाजरा, रागी आदि से बनी चीजें खानी चाहिए. इनमें फाइबर होने के कारण मधुमेह नियंत्रण में रहता है.

अंकुरित दालें खाएं
मधुमेह के मरीज के लिए अंकुरित दालें खाना अच्छा होता है. यह मधुमेह को कंट्रोल करता है और शरीर में आई कमजोरी को भरता है. 

फल और सब्जी है जरूरी
मधुमेह के मरीज को डेली दो फल खाने चाहिए. सेब और अनार उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. साथ ही उन्हें रोटी के अलावा सब्जी ज्यादा खानी चाहिए.

मीठा ना खाएं
लोगों को लगता है मधुमेह में गुड़ खाने से नुकसान नहीं होता है. लेकिन ऐसा नहीं है अगर किसी का शुगर लेवल ज्यादा है तो किसी भी प्रकार का मीठा उनके लिए हानिकारक हो सकता है.

ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें सरसों का तेल
मधुमेह रोगियों के लिए ज्यादा तैलीय चीजें खाना भी सही नहीं होता. डायबिटीज वालों को ऑलिव ऑयल का प्रयोग करना चाहिए. यह काफी महंगा होता है. तो आप सरसों का तेल और देसी घी भी खा सकते हैं. लेकिन बहुत कम मात्रा में.

दूध को पीने से पहले ध्यान रहे ये बात
मधुमेह के मरीज को फुल क्रीम दूध नहीं पीना चाहिए. उन्हें टोन्ड या डबल टोन्ड दूध ही पीना चाहिए.

वजन को बढ़ने ना दें
सही तरीके के भोजन के साथ मधुमेह के मरीज के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है. शुगर लेवल कम रखना है तो वजन को नियंत्रण में रखना जरूरी है. इसके लिए सुबह जॉगिंग करें, फ्री हैंड एक्सरसाइज करें. वर्कआउट के जरिए शरीर से जितना पसीना निकाल सकें निकालने की कोशिश करें.

सर्दी भगाने के लिए कमरे में लगाते हैं हीटर तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं Problems

Watch LIVE TV-

 

Trending news