नहीं मिल रही बाढ़ से राहतः अशोकनगर में फंसे 50 से ज्यादा लोग, CM शिवराज ने गृहमंत्री से की बात
Advertisement

नहीं मिल रही बाढ़ से राहतः अशोकनगर में फंसे 50 से ज्यादा लोग, CM शिवराज ने गृहमंत्री से की बात

मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है, जिससे बाढ़ का पानी अब दूसरे जिलों में पहुंचने लगा है.

बाढ़ को लेकर सीएम शिवराज ने गृहमंत्री से की बात

भोपालः मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल में जारी बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. लगातार बारिश से अब अशोकनगर जिले में भी हालात बिगड़ने लगे हैं. जबकि गुना जिले के कई गांव भी बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. अशोकनगर जिले में लगभग 50 लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं. लेकिन मौसम खराब होने की वजह से वायुसेना के हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी फोन पर बात की है. 

सीएम ने की होम मिनिस्टर से बात 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा कर रेस्कयू के लिए एनडीआरएफ की टीम भेजने की बात कही थी. जिसके बाद बाढ़ में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए NDRF की टीमें बुलाई गई हैं.  इसके अलावा आर्मी भी जल्द अशोकनगर जिले में पहुंच जाएगी. ये टीमें जल्द ही  बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू करेगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अशोक नगर सहित गुना, श्योपुर, शिवपुरी, दतिया और भिंड में बाढ़ एवं बाढ़ राहत कार्यों की जानकारी भी गृहमंत्री को दी है. जबकि सीएम खुद भी लगातार बाढ़ की स्थिति को लेकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं और बाढ़ ग्रस्त जिला प्रशासन से भी संपर्क बनाए हुए हैं.  

अशोकनगर जिले में फंसे हैं 50 से ज्यादा लोग
दरअसल, अशोकनगर जिले के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिससे यहां हालात बिगड़ने लगे हैं. नदी नाले उफान पर आने से अकोदिया, घाटबमूरिया, बहादुरपुर गांव में पानी भर गया है. ऐसे में प्रशासनिक अमले ने मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि जिले में करीब  50 से ज्यादा लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने का शुरू कर दिया गया है. मुंगावली-बहादुरपुर सड़क मार्ग का संपर्क टूट गया है. जिससे आवागमन पूरी तरह से बंद है. 

अशोकनगर चंदेरी-राजघाट बांध का बढ़ा जलस्तर 
अशोकनगर चंदेरी-राजघाट बांध का बढ़ा जलस्तर 
भारी बारिश के बाद अशोकनगर जिले के चंदेरी-राजघाट बांध का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. बांध का जलस्तर बढ़ने के बाद 12 गेट खोल दिए गए हैं. डेढ़ से दो लाख क्यूसेक पानी बांध से छोड़ा जा रहा है. वहीं पुल पर पानी आने की वजह से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का सड़क संपर्क टूट गया है. फुल के ऊपर से करीब 5 फीट पानी बह रहा है. डैम में पानी का लेवल करीब 368,55 बना हुआ है. साल 2020 में खोले गए थे जुलाई में बांध के गेट अब 21 में 6 अगस्त को खोले गए. 

सिंधिया से हेलीकॉप्टर की मांग 
अशोक नगर विधायक जजपाल सिह जज्जी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से तुमैन गांव के समीप दंडोतिया में बाढ़ में फंसे लोंगो को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था करवाने की मांग की है. विधायक ने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगों को निकालनने के लिए SDRF की टीम लगातार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही है. लेकिन कुछ घरों तक टीम पहुंच नहीं पा रही है. ऐसे में वहां से लोगों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर की मांग की है. 

दरअसल, लगातार पानी के बाद अब बाढ़ का कहर दूसरे जिलों में पहुंचने लगा है. अशोकनगर, गुना और विदिशा जिले में भी बाढ़ का असर देखने को मिलने लगा है. तीनों जिलों के कई गांवों में पानी भर गया है. जबकि शहरों में भी पानी का स्तर बढ़ रहा है. फिलहाल सभी जिलों में राहत एवं बचाव का कार्य शुरू कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः तीसरी लहर की तैयारीः MP के इस शहर में बच्चों का शुरू होगा सीरो सर्वे, सैंपल लेना बड़ी चुनौती 

WATCH LIVE TV

Trending news