कोरोना से ठीक होने के बाद, इन बातों को न करें नजरअंदाज
Advertisement

कोरोना से ठीक होने के बाद, इन बातों को न करें नजरअंदाज

कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आपको कोरोना जैसे लक्षण दिखाई देते है तो आपको long Covid हो सकता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आपको कोरोना जैसे लक्षण दिखाई देते है तो आपको long Covid हो सकता है. दरअसल कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज में एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम हो सकते हैं जिसे long Covid भी कहा जाता हैं.  हालांकि ये इस बात पर निर्भर करती है कि शरीर को कोरोना वायरस ने कितना पर  कितना अटैक किया है. जिन लोगों पर कोरोना वायरस का ज्यादा असर हुआ है उनको long Covid होने के चांस ज्यादा हो सकते है.

ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों से लड़ने MP में पहला स्टेपडाउन केंद्र शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन

क्या होता है Long Covid
किसी मरीज में कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी अगर मरीज खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर पा रहा है और उसको हल्की खांसी, सिर और शरीर में दर्द, थकान, सांस लेने में परेशानी या स्वाद और गंध महसूस ना हो तो समझ जायें कि कोरोना वायरस के आफ्टरइफैक्टस बॉडी में बचे हैं और इसे ही long Covid कहते है.  कोरोना ठीक होने के बाद भी अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से सलाह लें.

1. लगातार खांसी जुकाम
कोरोना ठीक होने के बाद कई बार 1 महीने तक सर्दी और खांसी बनी रहती है. खासतौर पर सर्दी तो नहीं लेकिन खांसी महीनों परेशान करती है. अगर कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के महीने भर बाद भी आपको खांसी है तो आपको long Covid है यानी वायरस का असर शरीर में बचा हुआ है. ऐसे में खांसी को नज़रअंदाज ना करें. 

2. सिरदर्द और थकान
संक्रमण के दौरान मरीज के सिरदर्द और शरीर में थकान बनी रहती है, लेकिन कई बार कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के कई हफ्ते बाद भी मरीज को सिरदर्द या शरीर में दर्द और थकान महसूस होती है. दरअसल इस दौरान शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार कर रहा होता है जिस वजह से थकान महसूस होती है. अगर ज्यादा दिन सिरदर्द या थकान रहे तो डॉक्टर से सलाह लें. 

3. सांस लेने में परेशानी
कोरोना होने पर सबसे ज्यादा पैनिक होता है ऑक्सीजन सेचुरेशन कम होने पर जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है. शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ कोरोना का सबसे कॉमन लक्षण है, और long Covid में ये परेशानी बनी रहती है. मरीज को कई हफ्तों तक सांस लेने में परेशानी आती है. डॉक्टर्स के मुताबकि पहले से श्वसन संबंधी समस्या से पीड़ित मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है या जिनके लंग्स पर इस बीमारी ने अटैक किया उनको भी ये परेशानी हो सकती है. 

4. स्वाद और गंध ना आना 
सर्दी के दौरान कई लोगों का स्वाद चला जाता है, और कोविड के दौरान खाने की चीज में स्वाद ना आना और कोई तरह की स्मैल ना आना एक कॉमन लक्षण है लेकिन कोविड ठीक होने के बाद भी ये लक्षण कई महीनों तक बना रह सकता है. ऐसे लक्षण वाले मरीज को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिये.

पति नहीं प्रॉपर्टी चाहिएः कोरोना पॉजिटिव को पत्नी ने किडनी देने से किया इंकार, बोली- पहले जायदाद मेरे नाम हो; मरीज ने तोड़ा दम
 
5.भूख ना लगना
कोरोना होने पर पेट से संबंधित कई परेशानी हो जाती है. इसके अलावा ठीक होने के बाद भी अगर भूख नहीं लगती या खाने का मन नहीं करता तो ये long covid के लक्षण हो सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news