मिल गया कोरोना का इलाज? MP में AIDS की दवा से इतने मरीज हो गए स्वस्थ
Advertisement

मिल गया कोरोना का इलाज? MP में AIDS की दवा से इतने मरीज हो गए स्वस्थ

कई डॉक्टर होम आइसोलेशन के दौरान इलाज में मरीजों को इस दवाई की सलाह दे रहे हैं. इसके परिणाम भी अच्छे रहे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

जबलपुरः कोरोना महामारी की दूसरी लहर देश भर में तेजी से फैल रही है. अभी तक मिली जानकारी से वैक्सीन को बीमारी से बचाव में कारगर बताया गया. लेकिन सभी लोगों तक वैक्सीन नहीं पहुंची, कई मरीज अब भी अस्पतालों में जंग लड़ रहे हैं. अभी तक बीमार मरीजों को ठीक कैसे किया जाए, इसका कारगर इलाज सामने नहीं आ सका. डॉक्टर अलग-अलग तरीकों से इलाज कर रहे हैं. वहीं, अब मध्य प्रदेश के जबलपुर से सामने आया कि यहां डॉक्टर AIDS की दवाई से मरीजों को इलाज कर रहे हैं.

इस वजह से कर रहे उपयोग
जबलपुर से जानकारी मिली कि यहां होम आइसोलेशन में संक्रमित मरीजों को AIDS (Acquired Immunodeficiency Syndrome) के इलाज में लगने वाली एंटीवायरल दवा जिडोवुडाइन (zidovudine) दी जा रही है. इलाज कर रहे डॉक्टर संजय मिश्रा ने बताया कि एक आम अवधारणा के अनुसार कोई भी एंटीवायरल दवा किसी भी वायरस पर काम करने में कुछ हद तक सक्षम होती है.

यह भी पढ़ेंः- सावधान! Lockdown में यहां न निकलना बाहर, पुलिस दे रही ऐसी सजा, फूल जाएंगी सांसें

क्या काम कर रही है दवा?
डॉ मिश्रा ने बताया कि एड्स की एंटीवायरल दवा कोरोना संक्रमितों पर कुछ हद तक असर कर रही है. उन्होंने बताया कि कई डॉक्टर होम आइसोलेशन में इलाज के दौरान मरीजों को इस दवाई की सलाह दे रहे हैं. इसके परिणाम भी अच्छे रहे, लेकिन हमें यह समझना होगा कि एड्स की एंटी वायरल दवा कोरोना की दवाई नहीं है. यह मात्र एक प्रयोग है, जो इस वक्त कारगर साबित हो रहा है, इससे अब तक 200 मरीज ठीक भी हुए हैं.

जबलपुर में 4,880 एक्टिव मरीज
सरकारी आंकड़ों के अनुसार जबलपुर में इस वक्त 4,880 एक्टिव मरीज हैं. होम आइसोलेशन में 3,928 मरीजों का इलाज हो रहा है, वहीं 952 मरीज अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं. डॉक्टरों ने बताया कि ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में ही खुद का इलाज करवाने को प्राथमिकता दे रहे हैं. ऐसे में कई चिकित्सक मरीजों पर अलग-अलग तरह के कारगर प्रयोग कर रहे हैं, जो हानिकारक नहीं है.

यह भी पढ़ेंः- अपनों पे करम, गैरों पे सितम: उज्जैन में नेता जी ने कार्यकर्ताओं को लगवाई वैक्सीन, बाकी जनता भटक रही

यह भी पढ़ेंः- कब तक रहेगा कोरोना और MP में कब खुलेगा लॉकडाउन, CM शिवराज ने खुद बताया

WATCH LIVE TV

Trending news