Underweight Child: क्या बच्चे का कम वजन कर रहा है परेशान? रोजाना खिलाएं ये 5 चीजें
Advertisement

Underweight Child: क्या बच्चे का कम वजन कर रहा है परेशान? रोजाना खिलाएं ये 5 चीजें

Weight Gaining Foods For Underweight Child: अगर आप अपने बच्चे के कम वजन से परेशान हैं तो ज्यादा टेंशन न लें. ऐसा कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है. ऐसे में हम आपको बच्चों को खिलाने के लिए 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिससे उनको पोषण तो मिलेगा ही उनका वजन भी बढ़ जाएगा.

Underweight Child: क्या बच्चे का कम वजन कर रहा है परेशान? रोजाना खिलाएं ये 5 चीजें

Feed This Foods To Underweight Child: आपने देखा होगा कई लोगों के बच्चों की उम्र तो बढ़ जाती है. लेकिन, उनके शरीर को विकास उस हिसाब से नहीं हो पाता. बच्चों को कम वजन और हाइट माता पिता को उसके भविष्य और स्वास्थ्य के लिए काफी परेशना करती है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पादार्थों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने बच्चों को खिलाएंगे तो वो जल्द गोलू मोलू हो जाएगा. यानी उसका वजन बढ़ जाएगा.

बच्चों को क्या खिलाएं ( Foods For Increase Children Weight)

ड्राई फ्रूट्स: बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, मखाना दूध के साथ खिलाएं. इससे उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ बेहतर होगी.

स्मूदी पिलाएं: ज्यादातर बच्चे फल खाने में आनाकानी करते हैं. उन्हें फलों का स्मूदी बनाकर ड्राई फ्रूट्स के साथ खिलाएं. इससे उनका वजन बढ़ेगा.

देसी घी: अगर आप बच्चे का वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें सुबह के समय देसी घी खिलाएं. लेकिन, इतना ही खिलाएं जितना वो पचा सकें.

डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, दही, छांछ, घी, मक्खन ये सब चीजें नियमित रूप से सेवन करने से सेहत को काफी लाभ होता है. ये बच्चों को हस्ट पुस्ट बनाएंगे.

अलग-अलग फल: बच्चों को अलग-अलग तरह के फल खिलाएं. इससे उनके डाइट पूरी होने के साथ स्वास्थ्य को अच्छा लाभ मिलेगा.

ये गलती पड़ सकती है भारी
अगर बच्चों का हाइट व वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं तो ये लंबे समय में उसके लिए हानिकारक हो सकता है. कोशिश करें की बच्चों को नेचुरल और देशी चीजे ही खिलाएं. अगर कुछ अलग से उसे देना ही है तो डॉक्टर की सलाह से ही दें.

ये भी पढ़ेंः Benefits Of Clove: इस वक्त चबा लें छोटी सी लौंग, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे

(Disclaimer: बच्चों का वजन (Underweight Child) बढ़ाने के लिए यहां बताए गए उपाय सामान्य मान्यताओं और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. Zee Media इनके असर को लेकर कोई पुष्टी नहीं करता है. हमारा उद्देश्य केवल आपतक जानकारी पहुंचाना है. आपके बच्चे के साथ समस्या ज्यादा है तो आपको डॉक्टर से मिलतर सलाह लेना चाहिए.)

Trending news