MP के इन दो होनहारों को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उपलब्धियां जानेंगे तो आप भी करेंगे तारीफ
Advertisement

MP के इन दो होनहारों को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उपलब्धियां जानेंगे तो आप भी करेंगे तारीफ

जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक की छात्रा बनिता दास और हरदा के रहने वाले छात्र अनुज जैन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरुस्कार के लिए चयनित किया गया है.

MP के इन दो होनहारों को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उपलब्धियां जानेंगे तो आप भी करेंगे तारीफ

हरदा/अनूपपुर: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरुस्कार के लिए मध्य प्रदेश के दो बच्चों का चयन किया गया है. इसमें पहली हैं जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक की छात्रा बनिता दास और दूसरे हैं हरदा के रहने वाले होनहार छात्र अनुज जैन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर दोनों का सम्मान करेंगे.

ये है इन बच्चों की उपलब्धि
बनिता दास ने नासा स्पेस फाउंडेशन और अंतराष्ट्रीय खगोल शाखा के मिशन में एक क्षुद्र ग्रह की खोज की थी. इसका नाम भी बनिता के ही नाम पर रखा गया है. वहीं अनुज जैन को ये सम्माम शैक्षणिक क्षेत्र के लिए दिया जा रहा है.

अभी क्या कर रहे हैं बच्चे
बनिता मूल रूप से उड़ीसा की रहने वाली हैं.  वो जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक मे 11 वी कक्षा की छात्रा है. इनके पिता पिता भी यहां शिक्षक है. वहीं इंडियन नेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड में पहली रैंक हासिल करने वाले अनुज कक्षा 12 के छात्र हैं. वो अभी कोटा में रहकर IIT के लिए तैयारी कर रहे हैं.

बनिता को बनना अंतरिक्ष वैज्ञानिक
साइंस के प्रति बचपन से रुझान होने से बनीता दास ने इसे ही अपना भविष्य बनाने का फैसला किया है. वो आगे चलकर एक अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनना चाहती हैं. बनिता स्वच्छता के लिए प्रति सिंगल यूज प्लास्टिक प रकाम कर रही हैं. साथ ही वो नर्मदा उद्गम स्थल अमरकंटक में स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट के शौकीनों के लिए जरूरी खबर, व्यापारी कर रहा था कुछ ऐसा

पहले भी मिला है अवार्ड
इससे पहले भी इन बच्चों को कई अवार्ड मिल चुके हैं. बनिता को सैनिटाइजर स्कूल बैग बनाने के लिए भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग ने इंस्पायर मानक अवार्ड दिया था. वहीं अनुज इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीता था.

किसे मिलता है सम्मान
देश में नई तकनीकों को बढ़ावा देने और शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news