उफ्फ ये गर्मी, बदलनी होंगी ये आदतें नहीं तो... ?
Advertisement

उफ्फ ये गर्मी, बदलनी होंगी ये आदतें नहीं तो... ?

आदत बड़ी चीज है, जो लग जाए वो छूटे नहीं छूटती. गर्मी भी गजब है, जब आती है तब वो भी अपनी आदत से कहां बाज आती है, नाक मे दम कर के रख देती है. 

उफ्फ ये गर्मी, बदलनी होंगी ये आदतें नहीं तो... ?

दिव्यांश शर्मा/नई दिल्ली: आदत बड़ी चीज है, जो लग जाए वो छूटे नहीं छूटती. गर्मी भी गजब है, जब आती है तब वो भी अपनी आदत से कहां बाज आती है, नाक मे दम कर के रख देती है. शरीर से शक्ति छीन लेती है,पसीने से बेहाल कर देती है. इसलिए वक्त आ गया है अपनी दिनचर्या में से कुछ पुरानी आदतों को बदलने का वरना ये गर्मी तो बढ़ ही रही है. परेशानी बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. शरीर के लिए भी और मन के लिए भी. फिर मत कहिएगा बताया नहीं. आगे पढ़िए और ध्यान दीजिए-

PM Kisan Yojana के तहत सरकार दे रही लाखों का फायदा, छत्तीसगढ़ में इतने किसानों को मिला लाभ

आदत नंबर 1- बंद कर दें फिजूल की घुम्मकड़बाजी
दिल मनमौजी होता है. कब मन कर जाए बाहर निकलने का जनाब कौन जानता है लेकिन बाहर गर्मी की आग है. दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच मन को काबू में रखे. जब तक जरुरी ना हो. बाहर ना निकले. दोस्त बुलाए या बच्चे बाहर खेलने की जिद करे कोई बात नहीं,आप समझदार बने.अपने और अपने आसपास को लोगों को समझाएं. गर्मी बहुत है. घर में ही रहे.

आदत नंबर 2- चटोरेबाज हो जाए सावधान !
जीभ लपलपाए रहा ना जाए.गर्मी में इस आदत से भी हाथ जोड़ लीजिए.सेहत बढ़िया रहेगी.बाहर का तला-भुना और खुले में बनाया जा रहा खाने का सामान गर्मी में आपकी सेहत का दुश्मन साबित हो सकता है. इस मौसम में दूषित खाने या पानी से बीमार होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. बच्चों को भी इन बातों की जानकारी दें .कुछ भी खाने से बचें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं.

आदत नंबर 3 - पीते है कम पानी तो बदले ये आदत भी
शरीर में पानी की कमी न होने दें. एक दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं.नींबू पानी भी अच्छा रहेगा. छाछ, लस्सी, कच्चे आम का पना, बेल का शरबत या सत्तू का शरबत के भी क्या कहने.इस मौसम में ये सब भी बहुत फायदेमंद हैं. सीधी बात ये है ऐसे तरल पदार्थ शरीर के बड़े अच्छे मित्र होते है.गर्मी में खासकर आपके शरीर से खूब मित्रता निभाते हैं.

आदत नंबर 4- एक बार में ताबड़तोड़ पेट भर कर खाना
सुबह हो दोपहर या शाम. खाने की थाली पौष्टिक हो. लेकिन हल्की हो. खाना जितना हल्का और पौष्टिक खाएंगे. पाचन बढ़िया रहेगा.शरीर का तापमान भी संतुलित रहेगा. दिन भर शरीर भी हल्का महसूस करेंगे.गर्मी में फल से बढ़िया कुछ नहीं.गर्मी के मौसम में दिन की शुरुआत मीठे और रसीले फल से करना अच्छा रहेगा.चीकू, आड़ू, तरबूज, खरबूज या संतरा अच्छा विकल्प हो सकते हैं. खाने में प्याज और खीरा सलाद के तौर पर जरूर खाएं.

आदत नंबर 5- ज्यादा नमक और मसालों का सेवन गर्मी के सबसे बड़े दुश्मन
गर्मी के मौसम में खाने में नमक पर नियंत्रण रखें. इस मौसम में खाने में नमक सामान्य मात्रा में रखना चाहिए..इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा. मसालों का भी कम उपयोग करे.जितना सादा भोजन करेंगे उतना ही गर्मी में शरीर तरोताजा महसूस करेगा.

अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब

आदत नंबर 6- ज्यादा कसरत करेंगे तो होगी परेशानी
तेज गर्मी या उमस वाले मौसम में सामान्य वर्कआउट कीजिए.गर्मी में शरीर को कसरत के बाद रिकवरी के लिए आराम और वक्त दोनो ज्यादा चाहिए.इसलिए गर्मी में ज्यादा वर्कआउट करने से बचना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news