गर्मियों में गलती से भी ना करें ज्यादा आलू का सेवन, हो सकते हैं ये 5 नुकसान
Advertisement

गर्मियों में गलती से भी ना करें ज्यादा आलू का सेवन, हो सकते हैं ये 5 नुकसान

आलू को ज्यादा खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होने की भी संभावना रहती है.

फाइल फोटो

दिल्‍ली: आलू को सब्जियों का राजा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इससे किसी भी सब्जी को बनाया जा सकता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं, लेकिन आलू को ज्यादा खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होने की भी संभावना रहती है. तो आइए जानते हैं कि ज्यादा आलू खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं.

आलू से हो सकती है एलर्जी 
अगर आप ज्यादा मात्रा में आलू का सेवन करते हैं तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि इसको ज्‍यादा खाने से आपको एलर्जी हो सकती है. खासकर गर्मी के मौसम में इसका ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

अर्थराइटिस के लिए खतरनाक
आलू में कार्बोहाइड्रेट मौजूद रहता है. बता दें कि कार्बोहाइड्रेट अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ाता है इसलिए अर्थराइटिस के रोगियों को आलू का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

शुगर का बढ़ता है लेवल  
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आप बहुत ज्‍यादा आलू का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप आलू से दूर रहें.
 
ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है
बहुत कम लोग जानते हैं कि बहुत ज्‍यादा मात्रा में आलू खाने से आपका ब्‍लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. इसलिए ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को आलू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

मोटापा बढ़ता है
आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे कारण इसमें बहुत ज्‍यादा कैलोरी होती है और इससे आपका मोटापा बढ़ता है. इसलिए आपको आलू का सेवन लिमिट में ही करना चाहिए.

पेट खराब हो सकता है
आलू में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. बता दें कि ज्‍यादा मात्रा में आलू खाने पर ये पेट में गैस बना सकता है और इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है. इसलिए आलू का ज्यादा सेवन ना करें.  

Trending news