Advertisement
photoDetails1mpcg

Healthy Life Tips: ये 8 गलतियां बर्बाद कर देंगीं लाइफ! डाइट और योगा सब बेअसर

Healthy Life Tips: महामारी बीतने के बाद शरीर और स्वास्थ्य को लेकर लोग काफी जागरुक हुए हैं. लोग आजकल फिट रहने के लिए व्यायाम करते हैं और हेल्थी डाइट भी लेतें हैं, लेकिन इसके बाद बी कोई न कोई समस्या बनी रहती है. आज हम उसे के बारे में बात कर रहे हैं और बता रहे हैं कि इस समस्या का समाधान क्या है.

1/10

कुछ लापरवाहियां आपकी अच्छी आदतों के बाद भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रही होती हैं. ऐसे में हम आपको अच्छे लाइफस्टाइल के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने सेहत का ध्यान रख सकते/सकती हैं.

सुबह जल्दी उठें

2/10
सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठें:  सुबह सूर्य उदय से पहले उठने की आदत डालने से आपके शरीर को काफी मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाती है. आप सुबह जल्दी जागेंगे तो पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे.

गर्म पानी पीना

3/10
गर्म पानी पीना

गर्म पानी पीना: गर्म पानी पीने से वजन कम होता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और खाना भी आसानी से पच जाता है.

व्यायाम करना

4/10
व्यायाम करना

व्यायाम करना: सुबह एक्सरसाइज करने की आदत डालें. इसके साथ ही मेडिटेशन भी करें. ये आपको मानसिक रूप से भी संतुलित करता है

हेल्थी नाश्ता

5/10
हेल्थी नाश्ता

हेल्थी नाश्ता: नाश्ता बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए इसलिए सुबह भरपूर नाश्ता करें. हेल्थी ब्रेकफास्ट आपको पूरा दिन हैल्थी रखेगा.

ऑफिस के दौरान ब्रेक

6/10
ऑफिस के दौरान ब्रेक

ऑफिस के दौरान ब्रेक: लंबे समय तक डेक्स वर्क नहीं करें, थोड़े-थोड़े समय के बाद ब्रेक जरूर लें. अच्छी सेहत के लिए हर घंटे बाद कम से कम 5-10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए.

धूम्रपान और शराब से बचें

7/10
धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान और शराब से बचें: धूम्रपान करने से हार्ट, लिवर और कई प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं और शराब पीने से भी लिवर, कैंसर, हार्ट  और डिप्रेशन होता है.

पौष्टिक आहार लें

8/10
पौष्टिक आहार लें

पौष्टिक आहार लें: अपने लिए ऐसे खाने का चुनाव करें जिनमें फैट्स न्यूनतम मात्रा में हो. प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें.ऑर्गेनिक फूड्स को प्राथमिकता दें.

समय पर सोएं

9/10
समय पर सोएं

समय पर सोएं: नींद पूरी ना होने पर तनाव हाता है. हर रात 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें. पूरी नींद ना लेने से भी वजन के साथ बीमारियां बढ़ती हैं.

Disclaimer

10/10
Disclaimer

Disclaimer: अगर आप इन सारी बातों का ख्याल रखेंगे और इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आप एक बेहतर और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. हालांकि ये कोई डॉक्टरी सलाह नहीं है.