MP News: 14 जून से शुरू होगी टीचर भर्ती प्रक्रिया, जारी हुआ नोटिफिकेशन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2290645

MP News: 14 जून से शुरू होगी टीचर भर्ती प्रक्रिया, जारी हुआ नोटिफिकेशन

MP Teacher Recruitment: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती से जुड़ी बड़ी खबर है. शिक्षक वर्ग-1 परीक्षा पास अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग का इंतजार खत्म हो गया है. 14 जून से प्रोफाइल मेकिंग और दस्तावेज सत्यापन शुरू होगा. 

MP News: 14 जून से शुरू होगी टीचर भर्ती प्रक्रिया, जारी हुआ नोटिफिकेशन

MP Teacher Recruitment:  मध्य प्रदेश शिक्षक वर्ग-1 परीक्षा पास अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. अब उन्हें ज्वाइनिंग के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. प्रदेश में 14 जून से उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस संबंध में  लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. चयनित अभ्यर्थियों की मैपिंग और दस्तावेज सत्यापन 14 जून से होगा. 

उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 14 जून से
मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 14 जून 2024 से 18 जून 2024 तक चयनित अभ्यर्थियों को प्रोफाइल पंजीयन, शाला विकल्प चयन और दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इसके बाद 21 जून से 23 जून तक जिला स्तर पर  दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. 

ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन
चयनित अभ्यर्थियों को एमपी ऑनलाइन पोर्टल trc.mponline.gov पर प्रोफाइल पंजीयन और दस्तावेज अपलोड करना होगा. 

ये भी पढ़ें- MP के बेटे हैं नए आर्मी चीफ उपेंद्र द्विवेदी, जानें उनके बारे में सब कुछ

कब हुई थी परीक्षा
बता दें कि उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 की परीक्षा 2 अगस्त 2023 में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के जरिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 और जनजाति विभाग के 1129 पदों पर टीचर्स की नियुक्ति होनी है. पदों की विज्ञप्ति में पिछड़ा वर्ग को 27% आरक्षण का प्रावधान था, लेकिन कोर्ट में चल रहे केस के कारण 13% पदों को होल्ड पर रखा गया है.

खत्म हो जाएगी पदस्थापना
वहीं, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि जो शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर दूसरे विभागों में चले जाएंगे उनकी पदस्थापना खत्म कर दी जाएगी. इसके बाद उनकी जगह पर विभाग की ओर से नए शिक्षक की पद स्थापना की जाएगी. इसके लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश जारी किए गए हैं. निर्देश में ऐसे पदों की स्थिति का वेरिफिकेशन कराकर उसे विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है. 

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा झरना, नजारा देख रह जाएंगे हैरान

Trending news