MP News: मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी 'मामा की रोटी' 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन
Advertisement

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी 'मामा की रोटी' 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन


MP News: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार दीनदयाल रसोई योजना को मामा की रोटी नाम से चलाने की तैयारी में है. इस योजना के जरिए आम लोगों को 5 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा. आइए जानते हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाए जाने वाले इस योजना के बारे में...

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द शुरू होगी 'मामा की रोटी' 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

Mama ki Roti Yojana Madhya Pradesh: साल के अंत में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) होना है. ऐसे में राज्य की शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) आम जनता को राहत देने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. चुनावी साल के चलते सरकार द्वारा एक के बाद एक तोहफे दिए जा रहे हैं. बता दें कि हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 'नदयाल रसोई योजना' (Deen Dayal Rasoi Yojana) को 'मामा की रोटी' के नाम से शुरू करने की बात कही है. इस योजना के जरिए लोगों को 5 रुपये में भरपेट स्वादिष्ट भोजन मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश सरकार 'मामा की रोटी' योजना के लिए लगभग 35 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है. बताया जा रहा है कि दीनदयाल रसोई की जगह 'मामा की रोटी' नाम से शुरू किया जाएगा. इसके जरिए मात्र 5 रुपये में भरपेट भोजन कराया जाएगा. हालांकि अभी इसको लेकर जनता में कोई खास चर्चा नहीं है. लेकिन जल्द ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना का ऐलान कर सकते हैं.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 145 दीनदयाल रसोई चल रही है. वहीं बाकी दूसरी संस्था द्वारा भी चलाई जा रही है. इस योजना की शुरुआत 2017 में की गई थी. तब से अब तक 10 रुपये सब्सिडी ली जा रही थी. जिसे घटाकर 5 रुपये किया जाएगा. जिससे सालान सब्सिडी जो 15 से 16 करोड़ की होती है वो बढ़कर 33 से 35 करोड़ रुपये हो जाएगी. बता दें कि 2017 में शुरू हुई दीनदयाल योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लोग भोजन कर चुके हैं. 

मिली जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश सरकार दक्षिण भारत में तमिलनाडु की 'अम्मा कैंटीन' और अमृतानंदमयी की 'मां की रसोई' की तर्ज पर दीनदयाल रसोई योजना का पॉपुलर बनाना चाहती है. अभी तक दीनदयाल रसोई के जरिए मध्य प्रदेश में 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाता है. जिसका नाम अब मामा की रोटी कर दिया जाएगा और थाली की रेट10 रुपये से घटाकर 5 रुपये कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP Poltics: केंद्रीय मंत्री सिंधिया का दावा, अगले 7 साल में दुनिया की तीसरी महाशक्ति बनेगा भारत

Trending news