Startups in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में बढ़ रहे हैं स्टार्टअप,जानिए कैसे पुरुषों को टक्कर दे रही हैं महिलाएं
Advertisement

Startups in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में बढ़ रहे हैं स्टार्टअप,जानिए कैसे पुरुषों को टक्कर दे रही हैं महिलाएं

Madhya Pradesh Startups News: पिछले 8 महीनों में मध्यप्रदेश में महिला स्टार्टअप की संख्या में इजाफा हुआ है. अब पुरुष स्टार्टअप्स की संख्या महिला स्टार्टअप्स की तुलना में केवल 6 प्रतिशत अधिक है. 

Madhya Pradesh Startups Huge Increase

Madhya Pradesh Startups Huge Increase: स्टार्टअप शब्द अब नया नहीं लगता क्योंकि अब हर शिक्षित युवा के पास कुछ करने के नाम पर अपना स्टार्टअप है. इस कड़ी में मध्य प्रदेश कैसे पीछे रह सकता है, जहां के इंदौर में भारत का सबसे बड़ा चाय स्टार्टअप में स्थित है. बता दें कि दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 8 महीनों में मध्य प्रदेश में महिला स्टार्टअप की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. राज्य में इस समय कुल 2597 स्टार्टअप हैं.इसमें 1143 (44.01 प्रतिशत) महिलाएं हैं. खास बात ये है कि 8 महीने पहले इनकी संख्या 800 थी. जो बढ़कर 1143 हो गई है. इसमें 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि अभी भी प्रदेश में पुरुषों के स्टार्टअप की संख्या महिलाओं के स्टार्टअप से 6 फीसदी ज्यादा है.

स्टार्टअप में ग्रोथ के कारण
महिलाओं के स्टार्टअप में ग्रोथ के कारण की बात करें तो इसमें ये कारण भी हो सकता है कि सरकार को पुरुषों की तुलना में महिलाओं को 20 प्रतिशत अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करना. बता दें कि इन सभी स्टार्टअप्स को डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड से मान्यता मिली है. साथ ही साथ महिला स्टार्टअप में सरकार ने 578 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है.

इन्क्यूबेशन सेंटर दे रहा है प्रशिक्षण
बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने 49 इनक्यूबेशन सेंटर खोले हैं.जहां महिलाओं को मार्केटिंग और स्टार्टअप से जुड़ी जानकारियां और गुण सिखाए जा रहे हैं.

मैनेजमेंट गुण 
महिलाओं में नेतृत्व क्षमता अच्छी होती है. वो किस तरह पूरे घर को संभालती हैं. साथ ही साथ कई महिलाएं तो ये दोनों काम करती हैं. यही खूबी उन्हें बिजनेस में सबसे अलग बनाती है. जिसके कारण स्टार्टअप को मैनेज करने की उनकी क्षमता अच्छी होती है और लोगों के साथ उनका व्यवहार अच्छा होता है. बता दें कि सरकार ने कई स्टार्टअप्स को प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आमंत्रित किया है. जिसमें मार्केट, रिसर्च, इनोवेशन और आईटी सेक्टर के स्टार्टअप शामिल हैं. इसमें महिलाओं के स्टार्टअप भी हैं.

 

5 ऐसे क्षेत्र जहां महिला स्टार्टअप सबसे ज्यादा बढ़े हैं
1. नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) - इस क्षेत्र में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
2. हरित प्रौद्योगिकी (Green Technology) - इस क्षेत्र में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
3. स्वास्थ्य (Health) - इस क्षेत्र में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
4. खान-पान (Food and Beverages) - इस क्षेत्र में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
5. ऑटोमोबाइल-कृषि (Automobile-Agriculture)- इन दोनों क्षेत्रों में 28-28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Trending news