MP में महिला कांग्रेस अध्यक्ष के लिए इन नामों पर चर्चा, जानिए किसे मिल सकती है कमान
Advertisement

MP में महिला कांग्रेस अध्यक्ष के लिए इन नामों पर चर्चा, जानिए किसे मिल सकती है कमान

मध्य प्रदेश में महिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी भंग होने के बाद अब नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है. जिसके लिए कई नाम सामने आए हैं. 

MP में महिला कांग्रेस अध्यक्ष के लिए इन नामों पर चर्चा, जानिए किसे मिल सकती है कमान

वासु चौरे/भोपालः मध्य प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी लगातार देखने को मिल रही है. पिछले दिनों महिला कांग्रेस को लेकर शुरू हुआ विवाद अभी भी जारी है. क्योंकि महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अर्चना जायसवाल को हटाने और चुनावी सरगर्मी के बीच महिला कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी भंग होने के चलते अब कमलनाथ और पार्टी आलाकमान की मुसीबत बढ़ गई है. पार्टी अब तमाम सियासी, क्षेत्रीय और जातीय समीकरणों के साथ एक निर्विवादित और सर्वमान्य चेहरे की तलाश में जुटी है, जो 2023 के चुनाव में आधी आबादी को पार्टी के साथ जोड़ सके. ऐसे में इस पद के लिए कांग्रेस की तरफ से  कई नेत्रियां दावेदारी भी कर रही हैं. जबकि इस मामले में बीजेपी और कांग्रेस में जमकर बायनबाजी भी हो रही है. 

इस वजह से शुरू हुआ था विवाद 
दरअसल, मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी में विवाद उस वक्त और गहरा गया जब ग्वालियर जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया, इसके पहले उज्जैन की कांग्रेस नेता नूरी खान ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल कर पार्टी छोड़ने की बात कही थी. हालांकि उन्हें बाद में मना लिया गया था. तत्कालीन महिला कांग्रेस अध्यक्ष अर्चना जायसवाल ने बड़ी मशक्कत के बाद प्रदेश कार्यकारिणी घोषित की थी. लेकिन महिला कांग्रेस में हुई नियुक्तियों को लेकर भारी असंतोष के चलते आलाकमान से नेताओं ने शिकायत कर दी. जिसके बाद पार्टी को कार्यकारिणी भंग करनी पड़ी. जबकि अर्चना जायसवाल को भी प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया. 

अध्यक्ष पद की दौड़ में ये नाम शामिल 
बता दें कि अर्चना जायसवाल के बाद अब मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए कई महिला नेताओं के नाम सामने आए हैं, कार्यकारिणी भंग होने के बाद अब नए अध्यक्ष के लिए ओबीसी नेता विभा पटेल, अल्पसंख्यक नूरी खान, ब्राह्मण नेता रश्मि भारद्वाज और कविता पांडे का नाम चर्चाओं में है. हालांकि पार्टी किसी नए चेहरे को भी मौका दे सकती है. माना जा रहा है कि कांग्रेस जल्द ही नए अध्यक्ष का ऐलान कर सकती है. 

बीजेपी ने साधा निशाना 
वहीं कांग्रेस में चल रहे आपसी विवाद ने भाजपा को हमलावर होने का एक और मौका दे दिया है. बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कांग्रेस पर ओबीसी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि ''मध्य प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष अर्चना जायसवाल ओबीसी वर्ग से आती है इसलिए उन्हें कांग्रेस ने टिकने नहीं दिया. कांग्रेस हमेशा से ओबीसी वर्ग की विरोधी रही है. उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के अवसर पर अर्चना जायसवाल ने जो हनुमान चालीसा का पाठ कराया वह भी उन्हें भारी पड़ गया जो कांग्रेस की तुष्टिकरण की राजनीति के खिलाफ था.''

कांग्रेस का पलटवार 
वहीं, भाजपा के आरोपों पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया, कांग्रेस की महिला प्रवक्ता संगीता शर्मा ने कहा कि जल्द ही प्रदेश में बेहतर कार्यकारिणी घोषित होगी राष्ट्रीय महिला कांग्रेस इसको लेकर काम कर रही है. सभी क्षेत्रीय, जातीय, सियासी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए नया अध्यक्ष बनाया जाएगा.''

ये भी पढ़ेंः मिशन-2023 को लेकर बीजेपी-कांग्रेस की तैयारियां तेज, नेताओं को अल्टीमेटम, नहीं चलेगी लापरवाही

WATCH LIVE TV

Trending news