PM मोदी से मिले CM भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ से जुड़े इन मुद्दों पर 40 मिनट की चर्चा
Advertisement

PM मोदी से मिले CM भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ से जुड़े इन मुद्दों पर 40 मिनट की चर्चा

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh baghel) इस वक्त दिल्ली दौरे पर हैं. आज उन्होंने दोपहर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की तो वहीं देर शाम पीएम मोदी से मुलाकात करने भी पहुंचे हैं.

फाइल फोटो

राहुल मिश्रा/नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh baghel) इस वक्त दिल्ली दौरे पर हैं. आज उन्होंने दोपहर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की तो वहीं देर शाम पीएम मोदी से मुलाकात करने भी पहुंचे हैं. दोनों के बीच करीब 40 मिनट मुलाकात हुई. बता दें कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नवाचारों के काम से प्रभावित होकर प्रधानमंत्रीम नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने मिलने के लिए दोबारा समय दिया है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुछ समय पूर्व ही प्रधानमंत्री से मुलाक़ात की थी. ये उनकी दूसरी मुलाकात हैं. पहली मुलाकात में सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ में हो रहे अलग-अलग क्षेत्रों में नवाचार के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी. तब प्रधानमंत्री उनके नवाचारों का काम से काफ़ी प्रभावित हुए थे. अब जबकि छत्तीसगढ़ में जल्द ही जी 20 की बैठक होने वाली है तो इसकी कार्ययोजना तैयार की जानी है.

जनगणना सर्वे नहीं हो पाया
सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुद्दों पर बात हुई है. जिसमें मुख्य रूप से जनगणना नहीं होने के कारण से आर्थिक सर्वेक्षण नहीं आया है. जिसके कारण हितग्राहियों का चयन करने में कठिनाई होती है. यह जो जनगणना 2011 के हिसाब से हुआ है. 12 साल में जो लोग हितग्राही नए बने हैं, वह लोग वंचित रह जा रहे हैं. इस कारण से जनगणना कराया जाना चाहिए.

इन मुद्दों पर हुई  बात
दूसरी बात यह है कि छत्तीसगढ़ में सुप्रीम कोर्ट के आदेश से coal लेवी ली गई थी. पेनल्टी तो उसमें जो हमारे 4070 करोड़ के आसपास सेंट्रल पूल में है. वह पैसा हमको रिलीज कर दिया जाए और तीसरी बात यह है कि हम उत्पादक राज्य हैं और जीएसटी कंपनसेशन जून 2022 तक मिला है. औद्योगिकरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इसलिए हमको कंपनसेशन 5 साल के कंटिन्यूएशन में दिया जाए. चौथा अब रायपुर दुर्ग भिलाई यह सब शहर एक हो गए हैं तो मेट्रो की डिमांड लोगों की थी. प्रधानमंत्री से इसके लिए भी सहयोग हमने मांगा है.

G-20 पर हुई मुलाकात
G20 के बारे में प्रधानमंत्री चर्चा कर रहे थे कि किन-किन राज्यों में कैसे कैसे हुआ हमारे छत्तीसगढ़ में सितंबर में होने वाला है. हमारी तैयारी उसके मामले में है. हमारे अधिकारी नियमित रूप से उसके बारे में बैठक कर रहे हैं.

CM बघेल ने दिल्ली दौरे के बाद CBI और ED की कार्रवाई पर दिया बड़ा बयान, कांग्रेस अध्यक्ष से की मुलाकात

ED मामले में लिखी चिट्ठी
वहीं मीडिया के सामने आज बघेल ने कहा था कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मैंने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी हैं. मैंने ईडी और एचएम को भी पत्र लिखा है कि हमारे यहां चिटफंड कंपनियां हजारों करोड़ का जनता से लेकर भाग गए हैं. हमने संपत्ति कुर्क करके पैसा भी वापस कराया है. 40 से 50 करोड़ वापस लौट आया है, लेकिन जहां हजारों करोड़ लेकर भागे हैं, वहां कार्रवाई किया जाए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा कि रमन सिंह के खिलाफ नान घोटाले में केस दर्ज है. ईडी ने लेकिन पूछताछ के लिए नहीं बुलाया.

Trending news