चाणक्य नीतिः बुढ़ापे में रहना चाहते हैं सुखी तो आज से ही करें ये 4 काम!
Advertisement

चाणक्य नीतिः बुढ़ापे में रहना चाहते हैं सुखी तो आज से ही करें ये 4 काम!

अक्सर लोग जवानी में अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते. शरीर में ऊर्जा के चलते जवानी का समय तो कट जाता है लेकिन ऐसे लोगों को बुढ़ापे में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

चाणक्य नीतिः बुढ़ापे में रहना चाहते हैं सुखी तो आज से ही करें ये 4 काम!

नई दिल्लीः पुराने समय में भारत में एक महान दार्शनिक आचार्य चाणक्य हुए. उन्हे भारत की महान शख्सियतों में शुमार किया जाता है.जीवन को सही तरीके से जीने को लेकर आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र की रचना की. इस नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने ऐसे कई नियम बताए जिन्हें अपनाकर सुखमय जीवन जिया जा सकता है. आज हम आचार्य चाणक्य के ऐसे ही चार नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना बुढ़ापा सुखमय और सुकून में बिता सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो नियम-

पैसे का सही निवेश करें
आचार्य चाणक्य ने बताया कि बहुत से लोग बुढ़ापे के लिए पैसा बचाते हैं लेकिन सिर्फ पैसा बचाना ही काफी नहीं है. चाणक्य के अनुसार, पैसे का सदुपयोग यानी कि उसका सही निवेश जरूरी है. निवेश से आपके बचत किए पैसे में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी और आपका बुढ़ापे में भी आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेंगे. 

परिजनों के रहें साथ
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर बुढ़ापे में परिवार वाले साथ रहते हैं तो बुढ़ापा आराम से और सुख से कट जाता है. साथ ही बच्चों को ऐसे संस्कार दें कि वह बुजुर्गों का सम्मान करें. बुढ़ापे में अपने नाति-पोतों के साथ रहने से बड़ी खुशी कुछ नहीं हो सकती. 

शरीर का ध्यान रखें
अक्सर लोग जवानी में अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते. शरीर में ऊर्जा के चलते जवानी का समय तो कट जाता है लेकिन ऐसे लोगों को बुढ़ापे में परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए अपने शरीर का ध्यान रखें और किसी तरह के नशे या बुरी आदत से बचें. इससे बुढ़ापे में भी आपका शरीर स्वस्थ रहेगा. 

संतुष्टि का भाव रखें
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपने जीवन में बहुत पैसा और भौतिक सुख सुविधाएं जुटाई हैं लेकिन इसके बावजूद आपके मन में संतुष्टि का भाव नहीं है तो सब बेकार है. इसलिए मन में संतुष्टि का भाव पैदा करें और ऊपर वाले की दी हुई चीज के प्रति कृतज्ञ रहें.इससे आपका बुढ़ापा सुख और शांति से गुजरेगा और आपके जीवन की अधूरी इच्छाएं आपको परेशान नहीं करेंगी.  

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें विभिन्न धार्मिक और जीवन की मान्यताओं पर आधारित हैं और विभिन्न लेखों से ली गई हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी समस्या या सलाह के लिए विशेषज्ञ के परामर्श से ही काम करें.)

Trending news