Chanakya Niti: चाणक्य नीति की वो बातें, जो बदल देगी आपकी किस्मत
Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य नीति की वो बातें, जो बदल देगी आपकी किस्मत

Chanakya Niti: आज हम आपको आचार्य चाणक्य के कुछ ऐसे नीतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाने से व्यक्ति का जीवन हमेशा सुखमय होगा और उस पर कभी कोई विपत्ति नहीं आएगी. आइए जानते हैं इन नीतियों के बारे में.

 

Chanakya Niti: चाणक्य नीति की वो बातें, जो बदल देगी आपकी किस्मत

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः (Chanakya Niti)आचार्य चाणक्य को भारत ही नहीं दुनिया में अर्थशास्त्र राजनीति और कूटनीति का माहिर कहा जाता है. चाणक्य ने हर उस विषय का अध्ययन किया है, जो मानव जीवन को प्रभावित करता है. इसलिए आचार्य चाणक्य लोगों को वो बातें बताते हैं जो मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी है. कई दशक बीत जाने के बाद भी आज तक चाणक्य नीति की लोकप्रियता कम नहीं हुई है. ऐसा माना जाता है कि आज भी जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य के बातों का पालन करता हैं उनके जीवन में कभी विपत्ति नहीं आती है और वो व्यक्ति हमेशा खुशहाल रहता है. ऐसे में आज हम आपको चाणक्य नीति के कुछ ऐसे बातों को बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपका जीवन हमेशा खुशहाल रहेगा. 

पति-पत्नी इन बातों का रखें ख्याल
चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी को हमेशा एक दूसरे का सम्मान और एक दूसरे पर भरोसा करना चाहिए. पति-पत्नी को कभी एक दूसरे से झूठ नहीं बोलना चाहिए. जिस पति-पत्नी के बीच अंहकार की भावना होती है वो रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाता हैं. ऐसे लोग हमेशा परेशान रहते हैं.

धन और पैसों का करें सम्मान
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को हमेशा आवश्यकता अनुसार ही धन खर्च करना चाहिए. धन का अपव्य्य नहीं करना चाहिए. साथ ही व्यक्ति को हमेशा अपने समय की कद्र कर इसकी कीमत को समझना चाहिए. जो व्यक्ति अपने जीवन में पैसे और समय की कद्र नहीं करता है, उस इंसान की जिंदगी हमेशा कष्टमय होती है.  

हमेशा सच बोलें
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को हमेशा सच बोलना चाहिए. क्योंकि झूठ बोलने वाले व्यक्ति का झूठ एक न एक दिन पकड़ा जाता है, जिससे वह व्यक्ति समाज में उपहास का पात्र बनता है. वहीं जो व्यक्त हमेशा सच बोलते हैं उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है. सच बोलने वाले व्यक्ति समाज में खूब मान सम्मान पाते हैं.

शिक्षा ग्रहण करने में न करें शर्म
चाणक्य नीति के अनुसार हमेशा अधिक से अधिक शिक्षा ग्रहण करने की कोशिश करनी चाहिए. विद्यार्थी को कभी भी शिक्षक से शिक्षा लेने में शर्म नहीं करना चाहिए. हमेशा शिक्षक से खुलकर सवाल पुछने चाहिए और कुछ न कुछ नया सिखने की कोशिश करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः अगर विवाह में आ रही है बाधा तो गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, शीघ्र बजेगी शहनाई

ये भी पढ़ेंः Palmistry: हाथ की ये रेखाएं बनाती हैं भाग्यवान, मिलती है सुंदर पत्नी!

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और चाणक्य नीति पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news