Smart City Awards: Amit Shah करेंगे इंदौर को सम्मानित, स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में मिलेंगे 6 अवार्ड्स
Advertisement

Smart City Awards: Amit Shah करेंगे इंदौर को सम्मानित, स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में मिलेंगे 6 अवार्ड्स

Smart City Awards: स्वच्छता में पांच बार से नंबर 1 रहे इंदौर शहर के लोगों के लिए एक और खुशखबरी आई है, जिसे सुन गर्व की सीना चौड़ा हो जाएगा. आज स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में इंदौर को 6 अवॉर्ड्स मिलेंगे. गुजरात के सूरत में आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से निगमायुक्त ये अवार्ड ग्रहण करेंगी.

Smart City Awards: Amit Shah करेंगे इंदौर को सम्मानित, स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में मिलेंगे 6 अवार्ड्स

इंदौर: स्वच्छता में पांच बार से नंबर 1 रहे इंदौर शहर के लोगों के लिए एक और खुशखबरी आई है, जिसे सुन गर्व की सीना चौड़ा हो जाएगा. आज स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में इंदौर को 6 अवॉर्ड्स मिलेंगे. गुजरात के सूरत में आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से निगमायुक्त ये अवार्ड ग्रहण करेंगी. सूरत में आयोजित स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इंदौर शहर को ये अवॉर्ड्स दिये जायेंगे. 

स्मार्ट सिटीज कॉन्फ्रेंस में इंदौर को 6 अवॉर्ड्स
इंदौर लगातार पांच बार से स्वच्छता में  नंबर 1 की जगह बनाए हुए है. अब इंदौर ने एक बार फिर देश के स्मार्ट शहरों के लिए आयोजित प्रतियोगिता में नंबर 1 का खिताब हासिल कर लिया है. आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आज यानि सोमवार को देश के 100 स्मार्ट शहरों को पुरस्कृत किया जाएगा. इसमें इंदौर स्मार्ट सिटी कंपनी को सात पुरस्कार मिलने वाले हैं. इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कांटेस्ट (आईएसएसी) की सभी प्रतियोगिताओं में ओवर ऑल विनर के रूप में इंदौर के साथ सूरत भी चुना गया है. 

6 श्रेणियों में मिलेंगे इंदौर स्मार्ट सिटी को अवार्ड-
सभी श्रेणियों में इंदौर को प्रथम स्थान
बिल्ट एनवायरनमेंट के लिए 56 दुकान को प्रथम पुरस्कार
सैनिटेशन मुनिसिपल वेस्ट मैनेजमेंट के लिए इंदौर नगर निगम को प्रथम पुरस्कार
कल्चर हेरिटेज कन्वर्जन प्रोजेक्ट (संस्कृति-विरासत संरक्षण में प्रथम स्थान)
इकोनॉमिक कार्बन क्रेडिट फाइनेंशियर मेकैनिज्म में प्रथम स्थान  
इनोवेटिव आइडिया अवॉर्ड में प्रथम स्थान

शहर की पहली नो व्हीकल स्ट्रीट 
प्रतियोगिता के इस वर्ग में स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा 56 दुकान का किया गया मेकओवर सभी को पसंद आया था. उसके लिए पहला पुरस्कार मिला है. इसकी खासियत ये है कि ये खानेपीने की शौकीनों की खास जगह है, जो शहर की पहली नो व्हीकल स्ट्रीट है. छप्पन के रिनोवेशन के बाद यहां पर 5 से 15 हजार लोग रोजाना पहुंचते हैं. इसके साथ ही सेनिटेशन में निगम का कचरा प्रबंधन सिस्टम केटेगरी में इंदौर के साथ त्रिपुरा को पहला पुरस्कार मिला है. इंदौर स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से शहर में पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप के तहत दो बायो सीएनजी प्लांट बने.

कचरा प्रबंधन की बेहतरीन व्यवस्था
स्वच्छ भारत मिशन के तहत साल 2015-16 में इंदौर ने कचरा प्रबंधन की व्यवस्था शुरु की थी. इसके तहत घरों से डोर टू डोर कचरा वाहनों से कचरा जमाकर शहर के अलग-अलग स्थानों पर कचरा ट्रांसफर स्टेशन तक पहुंचाया जाता है और वहां से इसे प्रोसेसिंग प्लांट तक पहुंचाते हैं. गीले कचरे से शहर में शुरुआती दौर में 20 टन और 15 टन प्रतिदिन क्षमता वाले बायो सीएनजी प्लांट तैयार हुए. यहां बनी गैस का उपयोग शहर में निगम के वाहनों में किया जाता है. गीले कचरे के वेस्ट को खाद के रुप में इस्तेमाल करते हैं. 

विरासत संरक्षण परियोजना
विरासत संरक्षण परियोजना केटेगरी में इंदौर को चंडीगढ़ के साथ पहला पुरस्कार मिला. तीसरा पुरस्कार ग्वालियर को मिला. शहर में स्मार्ट सिटी द्वारा राजवाड़ा पैलेस, गोपाल मंदिर परिसर, मल्हारराव होलकर छत्री, हरिराव होलकर छत्री और बोलिया सरकार छत्री का विकास किया. अर्थव्यवस्था में कार्बन ऋण वित्तपोषण तंत्र वर्ग में इंदौर को प्रथम पुरस्कार मिला. शहर में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए देवगुराड़िया पर 600 टन क्षमता खाद, चोइथराम मंडी में 20 टन और कबीटखेड़ी में 15 टन बायो सीएनजी रोजाना तैयार होता है. ये योजनाएं 30 सालों के लिए है, जिससे लगभग तीन लाख 50 हजार कार्बन क्रेडिट हल साल मिलेगा. खास बात ये है कि इसका अंतराष्ट्रीय बाजार में मूल्य 1.5 करोड़ रुपये से लेकर 3 करोड़ रुपये तक है. 

Aaj ka Rashifal: इन राशि वालों के लिए सोमवार होगा उत्साह का दिन, जानिए आज का राशिफल

WATCH LIVE TV

Trending news