Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से बुरी खबर, अब African चीता ज्वाला के शावक की मौत
Advertisement

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से बुरी खबर, अब African चीता ज्वाला के शावक की मौत

cheetah cub died: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए मादा चीता ज्वाला के शावक की मौत हो गई है. एक के बाद एक लगातार हो रहे चीते की मौत से वन विभाग की टीम चिंतित है.

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से बुरी खबर, अब African चीता ज्वाला के शावक की मौत

Kuno National Park Female cheetah Jwal: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से चीतों को लेकर बूरी खबर सामने आई है. बता दें कि नामीबिया से लाई गए चीतों के मरने का सिलसिला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बता दें कि 17 नवंबर को नामीबिया से लाए गए थे. जिसमें से एक के बाद एक लगातार दो महीने के भीतर तीन चीतों की मौत हो चुकी है. वहीं आज एक शावक ने भी दम तोड़ दिया है. 

24 मार्च को दिया था जन्म
गौरतलब है कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से लाए गए थे. इनमे से मादा चीता सियाया ने 24 मार्च को चार शावकों को जन्म दिया था. चारों शावक स्वस्थ थे. निगरानी के दौरान के दौरान सभी स्वस्थ थे. अपनी मां के साथ अच्छे समय बीता रहे थे. वहीं मॉनीटरिंग के दौरान एक शावक बीमार मिला. जिसने आज मंगलवार को दम तोड़ दिया. शावक के मौत की पुष्टि पीसीसी वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह ने की है.

वन विभाग चिंतित
आपको बता दें कि चीतों के मौत के बाद से कूनो नेशनल पार्क में मातम छाया हुआ है. एक बाद बाद एक चीतों की हो रही मौत से वन विभाग के अधिकारी चिंतित हैं. हाल ही में मादा चीता ज्वाला ने बच्चों को जन्म दिया था. बीते दिन मदर्स डे पर चारों शावक अपनी मां के साथ खेलते हुए नजर आए थे. मदर्स डे के इन तस्वीरों को वन विभाग प्रबंधक ने क्रेंद्र सरकार तक पहुंचाई. वहीं बीते दिनों मॉनिटरिंग के दौरान एक शावक की तबीयत खराब मिली. जिसका मंगलवार को मौत हो गया.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में  नामीबिया और साउथ अफ्रीका से कुल 20 चीते लाए गए थे. जिसमें शावक के पहले शावक से पहले चीता साशा, दक्षा और नर चीते उदय की मौत हो चुकी है. तीन चीतों और एक शावक की मौत के बाद अब कूनो में सिर्फ 17 चीते और तीन शावक बचे हैं.

ये भी पढ़ेंः Bageshwar Dham: पंडित धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ लगाई याचिका पर भड़के जज साहब, वकील से बोले भेज दूंगा जेल

Trending news