7th Pay Commission: मोदी सरकार दे सकती है बड़ी सौगात, केंद्रीय कर्मचारियों को इतना मिलेगा लाभ
Advertisement

7th Pay Commission: मोदी सरकार दे सकती है बड़ी सौगात, केंद्रीय कर्मचारियों को इतना मिलेगा लाभ

7th Pay Commission: 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (Central Employees DA Hike) के लिए खुशखबरी है.  

सांकेतिक फोटो

7th Pay Commission: 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (Central Employees DA Hike) के लिए खुशखबरी है.  मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले समय में मोदी सरकार (Modi Government) केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर खास सौगात दे सकती है.

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है. इसमें पहली वृद्धि जनवरी से जून तक और दूसरी जुलाई से दिसंबर के लिए की जाती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है.

डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी 
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. अगर ऐसा हुआ तो डीए 34% से 37% हो सकता है और इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा. इसका लाभ 52 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को इसका लाभ मिलेगा.

4 फीसदी भी बढ़ सकता है DA
बता दें कि अभी अप्रैल, मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं, लेकिन अगर इसमें उछाल जारी रहता है तो मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत तक भी बढ़ सकता है.

क्यों दिया जाता है कर्मचारियों को डीए
महंगाई भत्ता केंद्र और राज्य के सरकारी कर्मचारियों को उनकी कॉस्ट ऑफ लिविंग के स्तर को बेहतर बनाने के लिए मिलता है. मंहगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के रहन सहन के स्तर पर कोई फर्क ना पड़े इसलिए ये अलाउंस दिया जाता है. सरकारी कर्मचारियों और पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) दी जाती है. 

Trending news