वजन कम करना है तो काले नमक का ऐसे करें सेवन, इन गंभीर समस्याओं से भी रखेगा दूर
topStories1rajasthan889670

वजन कम करना है तो काले नमक का ऐसे करें सेवन, इन गंभीर समस्याओं से भी रखेगा दूर

आयुर्वेद में काले नमक के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं. 

वजन कम करना है तो काले नमक का ऐसे करें सेवन, इन गंभीर समस्याओं से भी रखेगा दूर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं काले नमक के फायदे. आमतौर पर सभी घरों में साधारण नमक का इस्तेमाल होता है, काले नमक का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं, लेकिन क्या आप काले नमक के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो खबर आपके काम आ सकती है. दरअसल, काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है. 

काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है. काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में काला नमक कारगर माना जाता है.

काले नमक के फायदे

1. फैट को बर्न करने में मददगार

हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करता और शरीर में बढ़े हुए फैट को बर्न करने में मददगार है. इतना ही नहीं यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है. आयुर्वेदार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

2. हड्डियां मजबूत होती हैं

काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.

3. शुगर के मरीजों को फायदेमंद

शुगर के मरीजों को सफेद नमक की जगह काले नमक का अधिक सेवन करना चाहिए. काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे. 

4. छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद 

काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है. अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं, क्‍योंकि इससे पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा.

5. पाचन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है

काला नमक हमारी पाचन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है. इसके साथ ही यह सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है, जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है.

पथरी की समस्‍या भी हो सकती है
काला नमक में सोडियम अधिक होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है. इसलिए काले नमक का सेवन लिमिट में करें.

ये भी पढ़ें: Benefits of lemon water: गर्मियों में इस वक्त पी लें नींबू पानी, आप फायदे जान लेंगे तो फिर रोज पीएंगे

(नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

WATCH LIVE TV

Trending news