हमीदिया में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कल से रजिस्ट्रेशन, MP का पहला सरकारी अस्पताल
Advertisement

हमीदिया में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कल से रजिस्ट्रेशन, MP का पहला सरकारी अस्पताल

हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांटेशन में उपयोग होने वाले मेडिकल उपकरणों का इंस्टॉलेशन शुरू कर दिया गया है. हमीदिया में ट्रांसप्लांट को लेकर नर्सेस की ट्रेनिंग हो चुकी है. फैकल्ट्री की नियुक्ति भी हो गई है. 

हमीदिया अस्पताल भोपाल.

भोपाल: मध्य प्रदेश के मरीजों को अब किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. यह पहला मौका होगा जब प्रदेश के किसी सरकारी अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट शुरू किया जा रहा है. दरअसल हमीदिया अस्पताल में 2017 से किडनी ट्रांसप्लांटेशन शुरू करने की कवायद चल रही थी जो अब जाकर पूरी हुई है.

किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए 12 मार्च से मरीजों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. ट्रांसप्लांटेशन का खर्च 'आयुषमान पैकेज' के अंतर्गत होगा. लाइव किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी का खर्च करीब 6 लाख रुपए आता है, जबकि कैडेबर किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च 7 लाख रुपए आता है. 

जल्द सुलझ सकता है प्रमोशन में आरक्षण मामला, कमेटी ने शासन को सौंपी रिपोर्ट, सुझाए ये 2 विकल्प

अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांटेशन में उपयोग होने वाले मेडिकल उपकरणों का इंस्टॉलेशन शुरू कर दिया गया है. हमीदिया में ट्रांसप्लांट को लेकर नर्सेस की ट्रेनिंग हो चुकी है. फैकल्ट्री की नियुक्ति भी हो गई है. सोटो की मंजूरी मिल चुकी है. चिरायु अस्पताल में 2012 से अभी तक 35-40 किडनी ट्रांसप्लांट हो चुके हैं. बंसल अस्पताल में 2017 से अभी तक 110 किडनी ट्रांसप्लांट किए जा चुके हैं. सिद्धांता रेडक्रॉस हॉस्पिटल में 2016 से अभी तक 90 से ज्यादा ट्रांसप्लांट हो चुके हैं. 

किडनी डोनर और टेकर को लाने होंगे ये दस्तावेज

आधार कार्ड की कॉपी
फोटो आईडी- मतदाता पत्र-/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राशन कार्ड/पेन कार्ड
निवास प्रमाण-मतदाता पत्र-/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज के 5 फोटो
आयुष्मान कार्ड की कॉपी
जन्मप्रमाण पत्र की कॉपी

मध्य प्रदेश विधानसभा के 'माननीय' पढ़ेंगे सभ्यता का पाठ, झूठा-पप्पू-मंदबुद्धि जैसे कई शब्द होंगे बैन

अभी रोज 10 से ज्यादा मरीजों का किया जाता है डायलिसिस
अब तक राज्य के किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी नहीं होती थी. सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों को डायलिसिस देने के बाद ट्रांसप्लांट के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल जाना पड़ता था. हमीदिया अस्पताल में रोजाना 10 से ज्यादा थर्ड स्टेज वाले किडनी मरीजों का डायलिसिस होता है. इनमें से 50% को किडनी ट्रांसप्लांटेशन की जरूरत है.

WATCH LIVE TV

Trending news