छत्तीसगढ़ में 'मॉडल' वॉर! गोबर को लेकर PM मोदी के बयान पर CM बघेल ने कसा तंज
Advertisement

छत्तीसगढ़ में 'मॉडल' वॉर! गोबर को लेकर PM मोदी के बयान पर CM बघेल ने कसा तंज

पीएम के भाषण की इस क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर तंज कसा.

छत्तीसगढ़ में 'मॉडल' वॉर! गोबर को लेकर PM मोदी के बयान पर CM बघेल ने कसा तंज

सत्य प्रकाश/रायपुरः छत्तीसगढ़ की सियासत इन दिनों गोबर के मुद्दे पर गरमाई हुई है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी में एक जनसभा में आवारा पशुओं के गोबर से लोगों की कमाई कराने का दावा किया था. इस पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने तंज कसा है. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि 'गुजरात मॉडल' वाले अब 'छत्तीसगढ़ मॉडल' गुनगुना रहे हैं.

क्या है पूरा मामला
बता दें कि यूपी में आवारा पशुओं का मुद्दा भी बेहद अहम है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी एक चुनावी रैली में कहा कि छुट्टा जानवरों से जो परेशानी होती है, उसे दूर करने के लिए 10 मार्च के बाद नई व्यवस्थाएं बनाई जाएंगी. पीएम ने कहा कि जो पशु दूध नहीं देता है, उससे भी कमाई हो, ऐसी व्यवस्था की जाएगी.

सीएम भूपेश बघेल ने कसा तंज
पीएम के भाषण की इस क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर तंज कसा और ट्वीट किया कि "हमने छत्तीसगढ़ में कर दिखाया. हमारी नेता ने उत्तर प्रदेश में अपनाया. कथित 'गुजरात मॉडल' वालों ने आज मंच से 'छत्तीसगढ़ मॉडल' गुनगुनाया."

बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल ने सरकार ने राज्य में गोधन न्याय योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीद रही है. इससे पशुपालकों की आमदनी बढ़ने के साथ ही जैविक खेती को भी बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. राज्य सरकार इस योजना के तहत अब तक 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम पशुपालकों के बैंक खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर चुकी है. 

शुरू हुई सियासत
अब इस मुद्दे पर सियासत शुरू हो गई है. सीएम बघेल के ट्वीट के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी बीजेपी को घेरा है. कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी को अपने भाषण के दौरान छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना का भी जिक्र और तारीफ करनी चाहिए थी. जिस योजना की बात वह कर रहे हैं, भूपेश  बघेल सरकार पहले से कर चुकी है. 

वहीं बीजेपी ने भी पलटवार किया है. भाजपा नेता श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि केंद्र में बीजेपी के 2014 में सत्ता में आने के बाद ही मोदी सरकार ने गोबर से आय की योजना बना ली थी लेकिन छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार को इसकी कहीं से भनक लग गई और यहां योजना लागू कर दी गई. भाजपा नेता ने दावा किया कि गोबर से कमाई का आइडिया पीएम मोदी की सोच है. 

Trending news