Chhattisgarh SI Recruitment: छत्तीसगढ़ में अटकेगी एक और भर्ती! SI परीक्षा को दी गई कोर्ट में चुनौती
Advertisement

Chhattisgarh SI Recruitment: छत्तीसगढ़ में अटकेगी एक और भर्ती! SI परीक्षा को दी गई कोर्ट में चुनौती

Chhattisgarh SI Recruitment: छत्तीसगढ़ में जारी हुई  SI और प्लाटून कमांडर के लिए 975 पदों की भर्ती में नियमों का पालन न करने का आरोप लगाते हुए बिलासपुर हाई कार्ट (High Court) में चुनौती दी गई है. 

Chhattisgarh SI Recruitment: छत्तीसगढ़ में अटकेगी एक और भर्ती! SI परीक्षा को दी गई कोर्ट में चुनौती

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में व्यावसायिक परीक्षा मंडल (Professional Examination Board) की ओर से आयोजित SI (sub Inspector) और प्लाटून कमांडर भर्ती एग्जाम में नियमों को दरकिनार करने का मामला सामने आया है. ऐसे में भर्ती के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट को लेकर बिलासपुर हाई कोर्ट (Bilaspur High Court) में चुनौती दी गई है, जिसके बाद कोर्ट ने शासन को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है.

छात्रों ने दायर की याचिका
याचिका दायर करते हुए छात्रों ने बताया की प्री एग्जाम लिया गया और मेरिट लिस्ट जारी की गई. लेकिन, व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने मुख्य परीक्षा के पहले ही आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए कैटेगरी वाइस लिस्ट जारी की है, जिसके कारण जनरल कैटेगरी के बहुत से उम्मीदवारों का नाम सूची में नहीं आ सका है. जिसके चलते व्यावासयिक परीक्षा मंडल के द्वारा जारी सूची को चुनौती देते हुए जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों ने एडवोकेट राहुल शर्मा व सचिन निधि के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. याचिकाकर्ताओं के वकील ने बताया कि सूची में भर्ती नियमों का पालन नहीं किया गया है और नियमों के खिलाफ प्रारंभिक सूची जारी की गई है, जिसके कारण याचिकाकर्ताओं को मुख्य परीक्षा से वंचित होना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: Benefits of Peace Lily: आज ही घर पर लगाएं ये इनडोर पौधा, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

20 गुना छात्रों का होना था चयन
बनाए गए नियम के अनुसार प्रारंभिक सूची यानि की प्री की लिस्ट में रिक्त पदों के 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाना था. लेकिन, कैटेगरी वाइस प्रारंभिक लिस्ट बनाई गई है, जिसका खामियाजा जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को भुगतना पड़ रहा है और उन्हें मुख्य परीक्षा से वंचित होना पड़ रहा है. नियम के खिलाफ होने के कारण इस लिस्ट को निरस्त करने की मांग की गई है. 

इसे लेकर के प्रारंभिक सुनवाई के बाद हाईकोर्ट के जस्टिस राकेश मोहन पांडेय ने राज्य शासन सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. मामले की अगली सुनवाई गर्मियों की छुट्टियों के बाद होगी.

छत्तीसगढ़ SI भर्ती
छत्तीसगढ़ में साल 2021 में  SI और प्लाटून कमांडर के करीब 975 रिक्त पदों पर भर्ती की जा जाने के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. जिसके बाद प्री एग्जाम हुआ और मेरिट लिस्ट जारी हुई. जिसमें नियमों का पालन न करने की वजह छात्रों ने कोर्ट में चुनौती दी है और कोर्ट ने शासन से जवाब मांगा है.

Trending news