चार दिन बैंक बंद: जल्द निकाल लें ATM से पैसे, हो सकती कैश की किल्लत
Advertisement

चार दिन बैंक बंद: जल्द निकाल लें ATM से पैसे, हो सकती कैश की किल्लत

आगामी चार दिनों तक बैंकों से जुड़े काम-काज प्रभावित रहेंगे. दरअसल शनिवार और रविवार को बैंक में अवकाश है. इसके बाद सोमवार और मंगलवार को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं.

चार दिन बैंक बंद: जल्द निकाल लें ATM से पैसे, हो सकती कैश की किल्लत

भोपाल: बैंकों के निजीकरण सहित अन्य सरकारी फैसलों के विरोध में विभिन्न कर्मचारी यूनियन की हड़ताल के कारण शनिवार से देशभर में बैंक अगले चार दिन तक बंद रहेंगे. 28-29 मार्च को विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है. वहीं, चौथा शनिवार होने के कारण 26 और रविवार होने की वजह से 27 को भी बैंक बंद रहेंगे.

हड़ताल में ये रहेंगे शामिल
यह हड़ताल मूलत: मजदूरों की है. इसका देश के 10 से भी ज्यादा ट्रेड यूनियन का समर्थन है. इनमें संगठित और असंगठित क्षेत्र के कामगारों शामिल है. हड़ताल में BSNL, बैंक, बीमा, आयकर, पोस्ट आफिस, कोयला, रक्षा, आशा, उषा, आगनबाड़ी, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव, खदान, भवन निर्माण सहित अन्य संस्थाओं में कार्यरत ट्रेड यूनियन के कर्मचारी शामिल रहेंगे.

इन मांगों को लेकर प्रदर्शन
चार लेबर कोड को समाप्त करने के साथ-साथ निजीकरण के विरोध में प्रदर्शन है. आंगनबाड़ी कामगारों, आशा कार्यकर्ता, मिड डे मील स्कीम के रसोइया और अन्य योजना कर्मियों को न्यूनतम मजदूरी 26 हजार रुपए देने और सामीजिक सुरक्षा की मांग रखी गई है. इसके अलावा यूनियन गैर आयकर दाता परिवार को सहायता, मुफ्त राशन जैसी 12 मांगो को लेकर हड़ताल पर रहेंगे.

कैश की हो सकती है समस्या
बैंक के अधिकारियों का कहना है लगातार चार दिनों तक बैंक में काम नहीं होगा तो बैंक के एटीएम भी खाली हो सकते हैं. महानगरों एवं बड़े शहरों में, जहां थर्ड पार्टी कैश भरते हैं, वहां तो दिक्कत नहीं होगी, लेकिन जिन एटीएम में कैश भरने का काम बैंक के स्टाफ करते हैं, वहां कैश खत्म हो सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news