छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: चंद्रपुर विधानसभा सीट पर क्या फिर होगी जूनियर जूदेव की जीत
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: चंद्रपुर विधानसभा सीट पर क्या फिर होगी जूनियर जूदेव की जीत

भारतीय जनता पार्टी के नेता दिलीप सिंह जूदेव के निधन के बाद उनकी राजनीतिक विरासत को संभाल रहे बेटे युद्धवीर सिंह जूदेव चंद्रपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं .

(युद्धवीर सिंह जुदेव) फोटो साभार- Facebook

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजनीति में अहम स्थान रखने वाल भारतीय जनता पार्टी के नेता दिलीप सिंह जूदेव के निधन के बाद उनकी राजनीतिक विरासत को संभाल रहे बेटे युद्धवीर सिंह जूदेव चंद्रपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं और अब तीसरी बार भी जीत की इस कड़ी को कायम रखने की कोशिशों में जुटे हैं, लेकिन क्षेत्र में फैली अव्यवस्था के चलते जनता उनसे नाराज चल रही है. जिसके चलते उनकी कुर्सी जरा मुश्किल में दिखाई दे रही है. वहीं कांग्रेस भी इस बार जूनियर जूदेव की कुर्सी पर नजरें गड़ाए बैठी है. ऐसे में देखना यह है कि चंद्रपुर की जनता इस बार अपना नेता बदल लेगी या एक बार युद्धवीर सिंह जूदेव को मौका देगी.

2003 विधानसभा चुनाव नतीजे
बता दें इस चंद्रपुर विधानसभा सीट पर भाजपा को कांग्रेस के अलावा एनसीपी और बसपा भी टक्कर दे रही हैं. 2003 के चुनावों में एनसीपी उम्मीद्वार नवल कुमार वर्मा ने बीजेपी के कृष्णकांत चंद्रा और बसपा उम्मीद्वार को शिकस्त देते हुए यह सीट अपने नाम की थी.

2008-2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2008 में जूनियर जूदेव के भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद एनसीपी, बसपा सहित कांग्रेस को इस क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा. वहीं युद्धवीर सिंह जूदेव ने यह जीत की कड़ी कायम रखते हुए 2013 के चुनावों में भी भारी मतों से जीत हासिल की.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news