किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शिवराज सरकार ने बनाया ये प्लान, दिया जाएगा प्रशिक्षण
Advertisement

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शिवराज सरकार ने बनाया ये प्लान, दिया जाएगा प्रशिक्षण

उद्यानिकी मंत्री ने कहा कि रबी और खरीफ की फसलों का उत्पादन साल में दो बार होता है, जबकि उद्यानिकी की फसलों का तीन से चार बार उत्पादन कर सकते हैं.

सीएम शिवराज सिंह. (फाइल फोटो)

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश सरकार का उद्यानिकी विभाग किसानों को प्रशिक्षित करने पर फोकस कर रहा है. राज्य के उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाहा ने कहा है कि किसानों को रबी और खरीफ की फसलों के अलावा उद्यानिकी की फसलों का भी उत्पादन करना चाहिए. इसके लिए विभाग किसानों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर रहा है. 

मंत्री बोले- आय हो सकती है दोगुनी
उद्यानिकी मंत्री ने कहा कि उद्यानिकी फसलों का उत्पादन शुरू करने से किसानों की आय दोगुनी हो सकती है. इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि रबी और खरीफ की फसलों का उत्पादन साल में दो बार होता है, जबकि उद्यानिकी की फसलों का तीन से चार बार उत्पादन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर एक साल में 4 बार फसलों का उत्पादन होगा तो किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी. 

प्रशिक्षण देगी सरकार
भारत सिंह कुशवाहा ने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए किसानों को प्रशिक्षण देगी. इसके लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है. पूर्व की कमलनाथ सरकार पर आरोप लगाते हुए कुशवाहा ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने उद्यानिकी क्षेत्र की तरफ ध्यान नहीं दिया. जिसके चलते किसानों के अंदर उद्यानिकी क्षेत्र को लेकर जो जागरुकता बनी रहनी चाहिए थी, उसमें कमी आई. अब हमने फिर से जिला स्तर और विकास खंड के स्तर पर किसानों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था शुरू की है, जिसका राज्य के किसानों को फायदा मिलेगा.  

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2015 से ही बड़े पैमाने पर उद्यानिकी खेती से किसानों को जोड़ने की शुरुआत कर दी थी. हस्तशिल्प विकास निगम में स्वसहायता समूहों, कारीगरों और प्रदेश को देश-विदेश में पहचान दिलाने का काम भी किया जा रहा है. पारंपरिक खेती के अलावा सरकार की कोशिश है कि किसान मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन, बकरी पालन और वर्मी कंपोस्टिंग आदि का प्रशिक्षण देने पर जोर दे रही है ताकि प्रदेश के किसानों की आय को बढ़ाया जा सके.

Trending news