यूपी में 60.44 %, गोवा में 75.29 % और उत्तराखंड में शाम 5 बजे तक 59.37 % मतदान
Advertisement

यूपी में 60.44 %, गोवा में 75.29 % और उत्तराखंड में शाम 5 बजे तक 59.37 % मतदान

Assembly Election Second Phase Voting: आज (14 फरवरी को) विधान सभा चुनाव का दूसरा चरण है. आज उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में मतदान हो रहा है. यूपी की 55 विधान सभा सीटों पर वोटिंग जारी है. इसके अलावा गोवा और उत्तराखंड की सभी विधान सभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. चुनाव का ये चरण सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए अहम है. कई दिग्गजों की साख दांव पर है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- IANS.
LIVE Blog

14 February 2022
17:40 PM

यूपी में 60.44 %, गोवा में 75.29 % और उत्तराखंड में शाम 5 बजे तक 59.37 % मतदान

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, गोवा में शाम 5 बजे तक 75.29 फीसदी और उत्तराखंड में 59.37 फीसदी मतदान हुआ. विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 60.44 फीसदी मतदान हुआ.

15:59 PM

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के मौदाहा विधान सभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया.

15:52 PM

मतदान में शहरी क्षेत्रों से आगे ग्रामीण क्षेत्र

दूसरे चरण में शाहजहांपुर व‍िधानसभा की सभी 6 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 46.87 फीसद हुआ मतदान. शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी ज्यादा हो रहा मतदान.

13:41 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झांसी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि परिवारवादी पार्टियां देश और राज्य का भला नहीं कर सकती हैं. इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और अब राहुल गांधी, क्या कांग्रेस यूपी की जनता के लिए काम कर सकती है?

13:40 PM

विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 1 बजे तक यूपी में 39.07 फीसदी, उत्तराखंड में 35.21 फीसदी और गोवा में 44.63 फीसदी वोटिंग हुई.

13:28 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टीएमसी के नेता से जब पूछा गया कि वो गोवा में चुनाव क्यों लड़ रहे हैं, उनका तो गोवा में जनाधार भी नहीं है तो उन्होंने कहा कि उन्होंने गोवा में हिंदुओं के वोट को बांटने के लिए गठबंधन किया है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं गोवा के वोटर्स से कहना चाहता हूं कि इस बार इस तरह की राजनीति को जमीन में दबा दें.

13:21 PM

यूपी के बरेली में आंवला विधान सभा क्षेत्र के धनौरा गौरी गांव में सपा कार्यकर्ता और पुलिस में तीखी झड़प हुई.

13:18 PM

कानपुर देहात में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुस्लिम लड़कियां उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार में सुरक्षित महसूस करती हैं. राज्य में मुस्लिम लड़कियों के स्कूल-कॉलेज जाने की संख्या बढ़ी है.

12:29 PM

केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने कहा कि पहले चरण में मतदान बीजेपी के पक्ष में हुआ. 2017 में दो लड़कों की जोड़ी आई, 2019 में सपा-बीएसपी का गठबंधन बना लेकिन वे दोनों बार हार गए. इस बार भी लड़कों की जोड़ी बनी है, वो फिर हारेंगे. बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी.

12:25 PM

दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान बिजनौर के नूरपुर में एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई है. ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान रुक गया है. समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करके प्रशासन से संज्ञान लेने की अपील की है.

12:14 PM

अमरोहा में प्रशासन के खिलाफ मतदाताओं ने प्रदर्शन किया. लिस्ट में नाम नहीं होने से ग्रामीण नाराज हैं. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उनका नाम लिस्ट से काटा गया है.

12:10 PM

जेल में बंद और रामपुर से सपा के प्रत्याशी आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा ने कहा कि वो यहां नहीं हैं लेकिन रामपुर की जनता उनके साथ है. वो पहले से ज्यादा वोटों से जीतेंगे.

12:04 PM

समाजवादी पार्टी के नेता अरविंद कुमार सिंह ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर यूपी में कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की और हस्तक्षेप करने की मांग की.

11:53 AM

लोकतंत्र के इस पर्व में दिव्यांग वोटर भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. उत्तराखंड के चमोली में दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाला.

11:45 AM

विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है. इस बीच सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, 'जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा. मतदान करें!'

11:38 AM

आज सुबह 11 बजे तक यूपी के मुरादाबाद में 25.84 फीसदी, शाहजहांपुर में 21.55 प्रतिशत, बरेली में 22.68 फीसदी, अमरोहा में 22.99 प्रतिशत, बिजनौर में 24.91 फीसदी, रामपुर में 21.58 प्रतिशत और संभल में 22.91 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

11:37 AM

बरेली में राजस्व मंत्री छत्रपाल गंगवार जिस बूथ पर वोट डालने पहुंचे, वहां ईवीएम खराब हो गई. हालांकि थोड़ी देर में ही मशीन को ठीक कराकर मतदान दोबारा शुरू कराया गया.

11:23 AM

विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक यूपी में 23.03 फीसदी मतदान हुआ. वहीं उत्तराखंड 18.97 प्रतिशत और गोवा में सबसे ज्यादा 26.63 प्रतिशत मतदान आज सुबह 11 बजे तक हो चुका है.

11:21 AM

बुजुर्ग मतदाताओं में भी वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में कई बुजुर्ग मतदाता वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे.

11:07 AM

बरेली के नवाबगंज से सपा के प्रत्याशी भागवत गंगवार ने वोट डाला. उन्होंने कहा कि नवाबगंज से मैं जीत रहा हूं. हम 400 से ज्यादा सीट जीतेंगे. पिछली बार बीजेपी 17 साल से यूपी से बाहर थी, अब वो 50 साल तक सरकार में नहीं आएंगे.

10:14 AM

चंदौसी से बीजेपी की प्रत्याशी गुलाब देवी ने कहा कि राष्ट्रीय एकता हमारा मुद्दा है. यूपी में बीजेपी की सरकार बनेगी.

10:11 AM

बीजेपी नेता और कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने मतदान किया. जितिन प्रसाद ने कहा कि मैं पूरे विश्वास से कह सकता हूं कि यूपी में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी. पहले चरण में ही साफ हो गया कि लोग बीजेपी को वोट कर रहे हैं. दूसरे चरण में भी बीजेपी को दोबारा जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

10:06 AM

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता संतोष गंगवार ने कहा कि मतदाताओं का भरोसा बीजेपी के पक्ष में मजबूत हुआ है. इस बार 2017 के मुकाबले जीत का अंतर बढ़ जाएगा.

09:58 AM

स्वामी रामदेव ने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला. स्वामी रामदेव ने कहा कि असदुद्दीन ओवैसी 18वीं सदी की बातें ना करें. हिजाब कभी भी चुनाव का मुद्दा नहीं हो सकता है. जिसका मन हो जनेऊ पहने, चोटी रखे या ना रखे. किसी को इसके लिए मजबूर नहीं किया जा सकता. बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लें.

09:44 AM

समाजवादी पार्टी के नेता इमरान मसूद ने कहा कि 55 में से 40 से 45 सीट समाजवादी पार्टी को मिलेंगी. ये चुनाव जैसा योगी आदित्यनाथ कह रहे हैं कि 80-20 का ही है लेकिन इस बार 80 फीसदी हमको मिलेंगी. सीएम योगी भूल गए हैं कि केरल सबसे साक्षर राज्य है. आप संवैधानिक कुर्सी पर बैठे हो और भाषण इस तरह के देते हो. क्या हिंदुस्तान शरीयत से चलता है? हिंदुस्तान संविधान से चलेगा. क्या भारतीय संस्कृति में सर ढकना पाप है. हिजाब के मुद्दे का उत्तर प्रदेश चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है.

09:43 AM

तीनों राज्यों में विधान सभा चुनाव के लिए हो रही वोटिंग की बात करें तो आज सुबह 9 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान गोवा में हुआ. गोवा में सुबह 9 बजे 11.04 फीसदी वोटिंग हुई.

09:37 AM

दूसरे चरण में उत्तराखंड में आज सुबह 9 बजे तक 5.15 फीसदी वोटिंग हुई है. यहां वोटिंग की रफ्तार धीमी है.

09:22 AM

विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में आज सुबह 9 बजे तक यूपी में 9.45 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. बिजनौर में 9 फीसदी, संभल में 9.1 प्रतिशत, शाहजहांपुर में 7.84 प्रतिशत, अमरोहा में 10.83 फीसदी और चंदौसी में 7.5 फीसदी मतदान आज सुबह 9 बजे तक हो चुका है.

09:11 AM

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में बीजेपी 22 से ज्यादा सीटें जीतेगी. भारी संख्या में मतदान करें.

08:39 AM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वोट डाला. वोटिंग करने के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी.

08:36 AM

कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री कौन होगा ये पार्टी तय करेगी. बीजेपी ने शराब-पैसे बांटे, हमने इलेक्शन कमीशन में शिकायत की है. जनता से अपील करूंगा कि आप निर्भीकता के साथ वोट करें. गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे कुत्ता कहा है, जनता देख रही है. मैं तो कुत्ते को भैरव का रूप मानता हूं. (इनपुट- शिवांगी ठाकुर)

08:17 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास पर काम कर रही है. ये नया भारत संविधान से चलेगा, शरीयत से नहीं. कयामत के दिन तक गजवा-ए-हिंद का सपना साकार नहीं होगा.

08:07 AM

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानून का भय हर उस व्यक्ति में होना चाहिए जो अपराध करता है. पहले यूपी में अराजकता चरम पर थी. पिछले 5 साल में कोई दंगा नहीं हुआ, अब कर्फ्यू नहीं लगता है. आज यूपी में कांवड़ यात्रा शानदार तरीके से निकलती है. आस्था का सम्मान है. आजम खान बाहर आएं ये तो अखिलेश यादव भी नहीं चाहते क्योंकि उनकी कुर्सी खतरे में पड़ जाएगी. आजम खान या अन्य जो मामले हैं कोर्ट से जुड़े हैं, राज्य सरकार किसी को जमानत नहीं देती है. (इनपुट- एएनआई)

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को डुबोने के लिए किसी और की जरूरत नहीं, राहुल-प्रियंका ही काफी: CM योगी

08:01 AM

कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि जनता की आवाज खुदा का नक्कारा है. उत्तराखंड की जनता हमें पसंद करेगी. आप लड़ाई में नहीं है. उन्हें अभी उत्तराखंड को समझना होगा. गृह मंत्री अमित शाह का बयान आहत करने वाला है. उन्होंने एक राज्य के मुख्यमंत्री रहे व्यक्ति को कुत्ता कहा. (इनपुट- शिवांगी ठाकुर)

07:50 AM

उत्तराखंड की सभी 40 विधान सभा सीटों पर मतदान आज (14 फरवरी को) सुबह 8 बजे से शुरू हो गया. पोलिंग बूथ पर लोग मतदान के लिए आना शुरू हो गए हैं.

07:44 AM

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मुस्लिम महिलाएं खुलकर मोदी-मोदी कर रही हैं. मुस्लिम महिलाओं के लिए बीजेपी सरकार ने कई अच्छे काम किए हैं. हिजाबी हुड़दंग शुद्ध रूप से मुस्लिम महिलाओं की शिक्षा पर तालिबानी ताला जड़ने की कोशिश है. सभी को कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए. (इनपुट- अश्विनी पाण्डेय)

07:37 AM

समाजवादी पार्टी के नेता इमरान मसूद ने हिजाब विवाद पर कहा कि कौन क्या पहनता है ये उसका मौलिक अधिकार है. संविधान में आजादी है कि अपने धर्म का पालन करें. अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बनेंगे. सपा की सरकार बनेगी.

07:15 AM

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उत्तर प्रदेश के मतदाता भाई-बहनों अब एक बड़े निर्णय का समय आ गया है. मुझे कोई चिंता है तो केवल एक, जिन दंगाइयों और पेशेवर अपराधियों पर प्रदेश में अंकुश लगा है, वे सब फिर मचल रहे हैं. बार-बार ये कह रहे हैं कि जरा आने दो हमारी सरकार. सावधान रहिए! आप चूके तो न केवल 5 साल की मेहनत पर पानी फिर जाएगा बल्कि उत्तर प्रदेश को इस बार कश्मीर, बंगाल और केरल बनते देर भी नहीं लगेगी.

07:12 AM

गोवा के गवर्नर पीएस श्रीधरन पिल्लई और उनकी पत्नी रीता श्रीधरन ने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला.

06:59 AM

शाहजहांपुर से बीजेपी के विधायक सुरेश खन्ना ने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया. वोटिंग के बाद सुरेश खन्ना ने कहा कि हर गली मुहल्ले में एक ही बात है कि फिर एक बार बीजेपी सरकार. चुनाव का मुद्दा विकास है. (इनपुट- वैभव परमार)

06:55 AM

विधान सभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गई. यूपी की 55 और गोवा की सभी 40 विधान सभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए वोटिंग आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

06:51 AM

पीएम मोदी ने भी लोगों से आज भारी संख्या में मतदान करने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधान सभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!'

06:46 AM

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपील की कि दंगा मुक्त और भय मुक्त नए उत्तर प्रदेश के लिए वोटिंग करेंगे. सीएम योगी ने ट्वीट किया कि यूपी विधान सभा चुनाव-2022 के दूसरे चरण के सभी सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक अभिनंदन! मतदान अधिकार और कर्तव्य के साथ ही 'राष्ट्रधर्म' भी है. 'दंगा मुक्त और भय मुक्त नए उत्तर प्रदेश' की विकास यात्रा को अनवरत जारी रखने लिए मतदान अवश्य करें.

06:42 AM

वहीं उत्तराखंड में दिग्गज कैंडिडेट खटीमा से पुष्कर सिंह धामी, लालकुआं से हरीश रावत, बाजपुर से यशपाल आर्य, चकराता से रामशरण नौटियाल, चौबुट्टखल से सतपाल महाराज, नरेंद्रनगर से सुबोध उनियाल, चकराता से प्रीतम सिंह, सोमेश्वर से रेखा आर्या, हरिद्वार से मदन कौशिक, श्रीनगर से धन सिंह रावत और लैंसडाउन से अनुकृति गुसाईं हैं.

06:38 AM

जान लें कि शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना, रामपुर से आजम खान, स्वार से अब्दुला आजम खान, नकुड़ से धर्म सिंह सैनी, चंदौसी से गुलाब देवी, आंवला से धर्मपाल सिंह और अमरोहा से महबूब अली की सीट पर सबकी नजर होगी.

06:36 AM

बता दें कि यूपी विधान सभा चुनाव के पहले चरण में 58 विधान सभा सीटों के लिए वोटिंग बीते 10 फरवरी को हो चुकी है. पहले चरण में 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ था. आज दूसरे चरण की वोटिंग में 55 विधान सभा सीटों पर 586 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

06:33 AM

आज (14 फरवरी को) यूपी के 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें नकुड़, चंदौसी, टांडा, स्वार और शाहजहांपुर की विधान सभा सीटें शामिल हैं. कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. वहीं उत्तराखंड और गोवा में सभी विधान सभा सीटों पर आज वोटिंग होगी.

06:33 AM

यूपी, उत्तराखंड और गोवा में वोटिंग आज सुबह 7 बजे से शुरू होगी. वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. कई नेताओं ने अपील की है कि मतदान जरूर करें.

Trending news