Live Breaking News: नौकरीपेशा वर्ग को मोदी सरकार की सौगात, 7 लाख तक की आय कर मुक्त
Advertisement

Live Breaking News: नौकरीपेशा वर्ग को मोदी सरकार की सौगात, 7 लाख तक की आय कर मुक्त

Live Updates and Breaking News of 1 February 2023: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

 

Live Breaking News: नौकरीपेशा वर्ग को मोदी सरकार की सौगात, 7 लाख तक की आय कर मुक्त
LIVE Blog
01 February 2023
12:49 PM

3 लाख रुपये की सैलरी टैक्स फ्री 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने नई टैक्स रिजीम के लिए रिबेट की सीमा को बढ़ाकर अब 7 लाख रुपये किया. इसके अलावा अब 3 लाख रुपये की सैलरी को टैक्स फ्री कर दिया है. कुल मिलाकर अब नई टैक्स रिजीम के तहत कर देने वाले करदाताओं को 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. पहले रिबेट की सीमा 5 लाख रुपये थी और एग्जंप्शन लिमिट 2.5 लाख रुपये थी. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने एक सरल आईटीआर फॉर्म जारी करने की घोषणा की.

12:06 PM

PMMY योजना के तहत किसानों को हुआ इतना भुगतान?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार ने पीएम-किसान योजना के तहत 2.2 लाख करोड़ रुपये का नकद हस्तांतरण किया है. उन्होंने ये भी कहा कि 2024 के आम चुनाव से पहले BJP की अगुवाई वाली NDA सरकार का मिशन ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है.

 

11:45 AM

प्रति व्यक्ति की आय दोगुने से भी अधिक बढ़ी: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, '2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है.'

11:43 AM

रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने बजट पेश करते हुए रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया.

11:00 AM

आम आदमी को होगा फायदा

बजट को लेकर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का बयान आया है. उन्होंने कहा है कि ये सबसे अच्छा बजट होगा. यह एक गरीब समर्थक, मध्यम वर्ग समर्थक बजट होगा.

10:14 AM

बजट को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी.

10:02 AM

11 बजे पेश होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लेने के लिए संसद पहुंचीं हैं. वह सुबह 11 बजे बजट 2023-24 पेश करेंगी. इससे पहले पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी संसद पहुंच चुके हैं.

10:02 AM

सवा दस बजे कैबिनेट की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में संसद भवन पहुंचने वाले हैं. बता दें कि 10.15 बजे कैबिनेट की बैठक होगी, जिसके लिए कैबिनेट मंत्री संसद पहुंचने लगे हैं.

09:50 AM

शिलाएं गोरखपुर से अयोध्या रवाना

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है. इस बीच रामलला और माता जानकी की मूर्ति बनाने के लिए एतिहासिक शिलाएं नेपाल से चलकर बीती रात गोरखपुर पहुंची थीं. अब शिलाओं का पूजन अर्चना पूरा होने के बाद वो गोरखनाथ मन्दिर से अयोध्या के लिए रवाना हो रही हैं.

09:15 AM

पीओके के लोगों पर पाकिस्तान की नई मार

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक PoK के लोगों पर शहबाज शरीफ सरकार की जो नई मार पड़ी है उसके तहत बिजली के दाम बढ़ा दिए गए हैं. आपको बताते चलें कि पाकिस्तान के अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्र में, नया आदेश लागू होने के बाद अब बिजली 16 से प्रति यूनिट से बढ़कर 22 रुपये प्रति यूनिट हो गई है.

08:40 AM

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का बयान

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने भारत की सहिष्णुता का हवाला देते हुए बड़ा बयान दिया है. पाकिस्तानी मीडिया हाउस 'डॉन' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पेशावर में की एक मस्जिद के अंदर हुए घातक आत्मघाती बम विस्फोट पर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि भारत में भी नमाज के दौरान कभी नमाजियों की मौत नहीं हुई. देश की संसद में इस हमले पर अपने विचार रखते हुए आसिफ ने कहा, 'भारत या इस्राइल में भी नमाज के दौरान उपासक नहीं मारे गए, लेकिन यह पाकिस्तान में हुआ. जो बेहद अफसोसजनक है.'

08:00 AM

धनबाद में 14 की मौत 15 घायल

झारखंड के धनबाद स्थित आशीर्वाद अपर्टमेंट में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए. आपको बताते चलें कि यह आग अपार्टमेंट की दूसरी मंजिल पर लगी और धीरे-धीरे फैल कर पांचवी मंजिल तक पहुंच गई. काफी मशक्कत के बाद अपार्टमेंट के लोगों को बाहर निकाला गया. इस भीषण आग पर काबू पाने में करीब 3 घंटे का वक्त लगा.

Trending news