Live Breaking News: बाली में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात, गाला डिनर में मिले दोनों नेता
Advertisement

Live Breaking News: बाली में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात, गाला डिनर में मिले दोनों नेता

Live Updates and Breaking News of 15th November 2022: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Live Breaking News: बाली में पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात, गाला डिनर में मिले दोनों नेता
LIVE Blog

15 November 2022
19:34 PM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया डांस 

 

19:02 PM

नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 रही है. 

18:32 PM

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच मुलाकात

fallback

17:54 PM

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात बाली में हुई है. दोनों नेता गाला डिनर के दौरान मिले. दोनों नेताओं की बातचीत हुई.

17:52 PM

हरियाणा में पर्यावरण के संरक्षण के लिए कार्यक्रम आयोजित 

हरियाणा में पर्यावरण के संरक्षण के लिए एक कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस पहल के माध्यम से जलवायु लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए साइड इवेंट का भी आयोजन हुआ. रियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जिनके पास पर्यावरण विभाग भी है और वन और शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने वृक्षारोपण और हरियाली अभियान में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की है. पर्यावरण के लिए लाइफ-लाइफस्टाइल के लिए क्रियाओं के माध्यम से जलवायु लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए हरियाणा पहल दिखाने के लिए एक साइड इवेंट भी आयोजित किया गया था. माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा श्री मनोहर लाल खट्टर, जिनके पास पर्यावरण विभाग भी है और श्री कंवर पाल, वन और शिक्षा मंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में वृक्षारोपण और हरियाली अभियान में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की है. मिशन लाइफ को माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेस ने अक्टूबर, 2022 में गुजरात के एकता नगर, में लॉन्च किया गया था.

fallbackfallback

डॉ विवेक सक्सेना ने ग्लासगो, यूके में सीओपी 26 के दौरान प्रधान मंत्री द्वारा भारत की जलवायु कार्रवाई और प्रतिबद्धताओं के पांच अमृत तत्वों (पंचामृत) के साथ अभिसरण में जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों को दर्शाने के लिए हरियाणा राज्य की पहल को पेश किया. हरियाणा की जलवायु कार्रवाइयां वैश्विक अभियान के हिस्से के रूप में विश्व पर्यावरण दिवस 2022 के अवसर पर शुरू किए गए. LIFE पर्यावरण के संरक्षण के लिए एक तय जीवन शैली को अपनाने को भी संबोधित करती हैं. साइड इवेंट ने हरियाणा सरकार की पहल को प्रदर्शित किया जो 2070 तक जलवायु लक्ष्यों और जलवायु के बैलेंस के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं का समर्थन करती है.

( इनपुट- अनुष्का गर्ग)

17:39 PM

 20 साइबर बदमाश गिरफ्तार

आजकल लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं. इसमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटी बुक करने का एकमात्र तरीका ऑनलाइन है. इस अवसर का फायदा उठाने के लिए साइबर अपराधी भी सक्रिय हो चुके हैं. ऐसे ही आउटर नॉर्थ जिले की साइबर सेल ने अलग-अलग राज्यों में छापेमारी कर 20 साइबर बदमाशों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का दावा है कि इस रैकेट ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटी की बुकिंग के नाम पर देश भर में 1000 से ज्यादा लोगों को ठग लिया. गिरफ्तार किए गए 20 लोगों में से 2 कर्नाटक से, 4 तेलंगाना से, 3 झारखंड से और 11 बिहार से हैं. इन लोगों ने साइबर घोटाले के लिए https://www.electricalscooty.com/contact.php नाम की फर्जी वेबसाइट बनाई, जो कि देखने से असली जैसी लगती है. वेबसाइट को बेहद बढ़िया तरीके से मैनेज कर रहे थे. पुलिस ने आरोपियों के पास से 38 एंड्रॉइड आईओएस मोबाइल फोन, 25 कीपैड फोन, 7 लैपटॉप, 2 हार्ड डिस्क, 2 स्मार्ट वॉच, एक डोंगल, 114 सिम कार्ड बरामद किए हैं. इसके अलावा फ्रॉड के लिए यूज हो रहे 25 बैंक खाते और 4 वॉलेट को फ्रीज किया है.

fallback

fallback

दरअसल कंझावला निवासी गोपाल सिंह ने शिकायत दी थी कि ओला इलेक्ट्रिक की बुकिंग के नाम पर उसके साथ 30998 रुपये की चीटिंग हुई है. साइबर सेल के इंस्पेक्टर रमन सिंह की टीम को टेक्नीकल सर्विलांस के जरिए आरोपियों की लोकेशन बैंगलोर में मिली. जांच के दौरान सीडीआर, बैंक अकाउंट डिटेल और केवाईसी से सुराग मिला. बेंगलुरु के रहने वाले वेब डिजाइनर टीवी वैंकटखाला को गिरफ्तार किया गया. यह मैसूर से बीई कर रहा है. इसके पास से 2 लैपटॉप, एक स्मार्ट फोन और दो हार्ड डिस्क बरामद किए. इसकी निशानदेही पर साथी आरोपी नागेश को पकड़ा. ये वेबसाइट को मैनेज करता था. साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोशन ऐड करता था. नागेश ने ग्राफिक्स और वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया है, इसी ने ओला स्कूटी वेबसाइट की तरह दिखने वाली वेबसाइट को डिजाइन किया था.

पुलिस दोनों को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली लेकर आई. इनके खुलासे पर बिहार से ऑपरेटिव मुख्य आरोपी और रैकेट में शामिल बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया गया. पुलिस ने आरोपी नागेश से जालसाजों को कॉल कराया कि वह किसी आधिकारिक काम के लिए दिल्ली में है और उन्हें अपने लैपटॉप और मोबाइल फोन के साथ आने के लिए कहा. नागेश को मेदांता अस्पताल, सेक्टर 38, गुरुग्राम हरियाणा के पास मिलने के लिए बुलाया. उनके ठिकानों का पता लगाकर टीम सेक्टर 38, गुरुग्राम पहुंची और वहां से दो को पकड़ लिया.

(इनपुट- नीरज गौड़)

16:01 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, दुनिया का सबसे धनवान और ताकतवर देश अमेरिका माना जाता है, अमेरिका में भी सबको 2 से 3 बार कोविड वैक्सीन नहीं लगी है. अगर कहीं लगी है तो भारत के लोगों को लगी है. 

 

15:58 PM

सुकेश चंद्रशेखर मामले में एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को राहत मिल गई है. पटियाला हाउस कोर्ट ने 2 लाख रुपये के निजी मुचलके पर उन्हें  जमानत दे दी है.  जैकलीन बिना कोर्ट के इजाजत के देश  छोड़कर बाहर नही जा सकती हैं. 

 

15:46 PM

सुकेश चंद्रशेखर मामले में एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को जमानत मिल गई है. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट से एक्ट्रेस को राहत मिली है. 

15:40 PM

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत स्मार्ट फोन डेटा के उपभोग में दुनिया में नंबर-1 है. आज भारत कितनी ही दवाइयों की सप्लाई में, अनेक वैक्सीन बनाने में दुनिया में नंबर-1 है। 2014 के पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा फर्क है, ये बहुत बड़ा फर्क मोदी नहीं है. ये बहुत बड़ा फर्क है स्पीड और स्केल में. 

15:24 PM

पीएम मोदी ने कहा, भारत का प्रतिभा, भारत की टेक्नोलॉजी, भारत का इनोवेशन, भारत का उद्योग इन सब ने दुनिया में अपनी एक पहचान बनाई है. आज दुनिया की बहुत सी बड़ी कंपनियां ऐसी हैं जिनके CEO भारत के हैं. आज दुनिया के 10 यूनिकॉर्न बनते हैं तो उनमें से एक भारत का होता है.  उन्होंने कहा, भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है. हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं. जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था. तब मैंने कहा था कि भारत और इंडोनेशिया में 90 नॉटिकल मील का फैसला भले ही हो, हम 90 नॉटिकल मील दूर नहीं हैं, हम 90 नॉटिकल मील पास हैं.

 

15:22 PM

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत और इंडोनेशिया 21वीं सदी में एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. इंडोनेशिया की जमीन ने भारत से आए हुए लोगों को प्यार से स्वीकार किया, उन्हें अपने समाज में शामिल किया. 

15:22 PM

पीएम मोदी ने कहा, ये महोत्सव भारत और इंडोनेशिया के बीच हजारों वर्षों के ट्रेड संबंधों का जश्न है... कोविड के कारण कुछ रूकावट आई थी परन्तु अब बाली जात्रा भव्यता के साथ लाखों लोगों की भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है. 

 

15:21 PM

पीएम मोदी ने कहा, आज जिस समय मैं आपसे बात कर रहा हूं इसी पल बाली से 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी के किनारे बाली यात्रा का महोत्सव चल रहा है.

 

15:14 PM

पीएम मोदी ने कहा, बाली आने के बाद हर भारतीय को एक अलग ही अनुभूति होती है और मैं भी वही महसूस कर रहा हूं. जिस जगह के साथ भारत का हजारों वर्षों का रिश्ता रहा हो, जिसके बारे में सुनते रहते हो. पीढ़ी दर पीढ़ी उस परंपरा को आगे बढ़ाया पर कभी ओझल नहीं होने दिया. 

 

15:11 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के दौरे पर हैं. वह जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं. पीएम मोदी बाली में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

13:26 PM

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने श्रद्धा मर्डर को लव जिहाद से जोड़ा है. उन्होंने कहा कि देश के अंदर लव जिहाद एक तरह से मिशन चल गया है. हिंदु लड़कियों को बहला कर अपने साथ जोड़ना और उसके बाद उसे छोड़ देना या मार देना.

12:51 PM

दिल्ली पुलिस ने श्रद्धा हत्याकांड में बंबल ऐप से मांगी आफताब की जानकारी

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि श्रद्धा हत्याकांड में पुलिस आरोपी आफताब के प्रोफाइल की जानकारी बंबल से मांग रही है, जिससे उन महिलाओं का विवरण मिल सके जो आफताब के घर उस समय उससे मिलने आई जब श्रद्धा की बॉडी रेफ्रिजरेटर में रखा था. पुलिस संभावना तलाश रही है कि कहीं इनमें से कोई महिला हत्या के पीछे का कारण तो नहीं है.

11:29 AM

UP Bypoll: उपचुनाव के लिए BJP ने घोषित किए उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 1 लोकसभा और 5 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट से रघुराज सिंह शाक्य (Raghuraj Singh Shakya) को उतारा है, जबकि यूपी की खतौली विधानसभा से राजकुमारी सैनी और रामपुर विधानसभा सीट से आकाश सक्सेना को उम्मीदवार बनाया है. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (BJP CEC) ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी एक लोकसभा उपचुनाव और राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के विधानसभा उपचुनाव 2022 के लिए नामों पर अपनी स्वीकृति दी है.

10:31 AM

श्रद्धा डेथ केस: पिता ने की मौत की सजा की मांग

श्रद्धा वॉकर के पिता विकास वॉकर ने कहा, 'हम आफताब के लिए मौत की सजा की मांग करते हैं. मुझे भरोसा है दिल्ली पुलिस पर और जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. श्रद्धा अपने चाचा के करीब थीं और मुझसे ज्यादा बात नहीं करती थीं.' उन्होंने आगे कहा, 'मैं कभी भी आफताब के संपर्क में नहीं था. मैंने वसई में पहली शिकायत दर्ज कराई थी.'

09:39 AM

यूपी में सरकार को सौंपी जाएगी मदरसा सर्वे की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश में आज मदरसा सर्वे की रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी. सर्वे के मुताबिक राज्य में बिना मान्यता के करीब साढ़े आठ हजार मदरसे चल रहे हैं. सर्वे में करीब 1800 मदरसे फर्जी पाए गए हैं, जिन पर कार्रवाई हो सकती है. यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद ने मदरसों के सर्वे को लेकर कहा कि मदरसा सर्वे का मदरसों ने सहयोग किया. सर्वे के पीछे कोई साजिश नहीं है. योगी सरकार मदरसों का विश्वास जीतने में कामयाब रही है और सरकार का लक्ष्य मदरसों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है.

08:44 AM

जी-20 में PM मोदी का संबोधन

जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए अमेरिका और यूरोप के देशों को नसीहत दी. उन्होंने कहा कि हमें एनर्जी की सप्लाई पर किसी भी तरह के प्रतिबंधों का बढ़ावा नहीं देना चाहिए. पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अमेरिका और यूरोप के देशों द्वारा लगाए गए कई तरह के प्रतिबंधों को लेकर यह बता कही. पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध से ग्लोबल आपूर्ति तहस-नहस हुई है. इसलिए, युद्ध को रोकना होगा.

08:07 AM

G-20 में जो बाइडेन से मिले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की. बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र चल रहा है, जिसमें पीएम मोदी और जो बाइडेन के अलावा कई देशों के नेता भाग ले रहे हैं.

07:11 AM

G-20 के पहले सत्र के लिए पहुंचे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए हैं, जहां इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी का स्वागत किया.

07:09 AM

पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज

पहाड़ों पर मौसम का मिजाज बदल गया है और जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हो रही है. इसकी वजह से कई जगह आठवीं तक के स्कूलों को बंद करना पड़ा है और कई जगह सड़कों को भी बंद करना पड़ा है. बर्फबारी के बाद पत्थर गिरने से जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ट्रैफिक रोकना पड़ा. 

06:51 AM

पालघर मामले की जांच CBI से कराने पर SC में सुनवाई

पालघर मामले की जांच सीबीआई से करवाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. बता दें कि साल 2020 में दो साधुओं और उनके ड्राइवर की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी.

06:34 AM

बाली में हुई बाइडेन और जिनपिंग की मुलाकात

इंडोनेशिया के बाली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हुई. इस दौरान जो बाइडेन ने कहा ताइवान में शांति बनी रहनी चाहिए. इसके जवाब में शी जिनपिंग ने कहा कि ताइवान की लक्ष्मण रेखा को अमेरिका पार न करे.

06:12 AM

आज जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी

इंडोनेशिया के बाली में आज (15 नवंबर) जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हिस्सा लेंगे. इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस समेत 7 देशों के बड़े नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

Trending news