Aaj Ki Taza Khabar Live: पंजाब में पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को तगड़ा झटका, सुनील जाखड़ ने स्टेट चीफ के पद से दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow12448374

Aaj Ki Taza Khabar Live: पंजाब में पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को तगड़ा झटका, सुनील जाखड़ ने स्टेट चीफ के पद से दिया इस्तीफा

Breaking News in Hindi: ब्रेकिंग न्यूज़ से लेकर देश-दुनिया, व्यापार, मनोरंजन, खेल जगत की हर हलचल पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.

Aaj Ki Taza Khabar Live: पंजाब में पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को तगड़ा झटका, सुनील जाखड़ ने स्टेट चीफ के पद से दिया इस्तीफा
LIVE Blog

आज की ताजा खबर (27 सितंबर 2024) लाइव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हरियाणा में तीन चुनावी जनसभाएं करेंगे. वह रेवाड़ी, अंबाला और कुरुक्षेत्र में रैलियों को संबोधित करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को जम्मू और कश्मीर में चुनाव प्रचार करेंगे. वह कठुआ में एक रैली करेंगे, उसके बाद जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस है. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी आज जम्मू और कश्मीर में प्रचार करेंगे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 27 सितंबर को कठुआ और जम्मू में चुनावी रैली करेंगी.

सुप्रीम कोर्ट में आज दिल्ली सीएम आतिशी और पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिकाओं पर सुनवाई होगी. दोनों ने बीजेपी नेता राजीव बब्बर की ओर से दायर मानहानि मामले में कार्रवाई को चुनौती दी है. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के मामले पर भी SC में सुनवाई है. उधर, भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट आज से कानपुर में खेला जाएगा. तमाम खबरों पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.

Breaking News in Hindi Live Updates

27 September 2024
09:36 AM

Indian Railways: फेस्टिव सीजन में स्पेशल ट्रेनें, एक्स्ट्रा कोच

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'इस त्योहारी सीजन में 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए. छठ पूजा और दिवाली स्पेशल ट्रेनों के लिए 12,500 कोच मंजूर किए गए. 2024-25 में आज तक कुल 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं. इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी. 2023-24 में त्योहारी सीजन के दौरान कुल 4,429 विशेष ट्रेनें चलीं.'

09:34 AM

बेरूत पर इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

इजरायल ने दावा किया है कि उसने बेरूत पर किए एक सटीक हमले में हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर को मार गिराया है. सरूर, हिजबुल्लाह की वायु सेना कमान का प्रमुख था. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को बेरूत के दहिह में हुए हमले में दो लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. हिजबुल्लाह की ओर से अभी तक अपने कमांडर की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

09:32 AM

DUSU Elections 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के चुनाव आज

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (DUSU) के चुनाव आज हो रहे हैं. सुबह की पाली में मतदान सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा जबकि शाम की पाली के लिए मतदान दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक होगा.

09:02 AM

पंजाब: पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका

बीजेपी की पंजाब यूनिट के प्रमुख सुनील जाखड़ ने पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्य में 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनावों से पहले जाखड़ के इस्तीफे को पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. जाखड़ को सालभर पहले बीजेपी पंजाब का चीफ बनाया गया था.

08:24 AM

रियासी बस हमला: सात ठिकानों पर NIA की छापेमारी

जम्मू-कश्मीर: एनआईए जम्मू-कश्मीर के रियासी बस हमले से जुड़े मामले में सात स्थानों पर तलाशी ले रही है. जिन स्थानों पर तलाशी ली जा रही है, वे हाइब्रिड आतंकवादियों और ओवर-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) से जुड़े हैं.

08:22 AM

एल्विश यादव और राहुल यादव 'फाजिलपुरिया' की संपत्तियां कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ED), लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय ने “वन्यजीव मामले” में PMLA, 2002 के प्रावधानों के तहत 52.49 लाख रुपये की संपत्तियां अनंतिम रूप से कुर्क की हैं. कुर्क की गई संपत्तियां उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में कृषि भूमि और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बैंक बैलेंस के रूप में हैं.

ED की जांच में पता चला है कि राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संरक्षित प्रजाति के सांपों, इगुआना जैसे विदेशी जानवरों का इस्तेमाल कमर्शियल म्यूजिक वीडियो और व्लॉग बनाने में किया था, जिसका उद्देश्य फॉलोअर्स बढ़ाना और पैसे कमाना था. ये म्यूजिक वीडियो स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए थे और फिर वीडियो को राजस्व उत्पन्न करने के लिए यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया था. ED ने इस गतिविधि से जुड़ी अपराध की आय की पहचान की है और राहुल यादव उर्फ ​​फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित चल और अचल दोनों संपत्तियों को जब्त कर लिया है. आगे की जांच जारी है.

08:02 AM

संसद की स्थायी समितियों का गठन

विभाग-संबंधी संसदीय स्थायी समितियों का गठन 26 सितंबर, 2024 से किया गया है.

TMC की डोला सेन को वाणिज्य संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को शिक्षा, महिला, बाल, युवा और खेल संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सपा के राम गोपाल यादव को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

भाजपा के बृजलाल को कार्मिक, लोक शिकायत, विधि एवं न्याय संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. भाजपा के भुवनेश्वर कलिता को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. JD(U) के संजय कुमार झा को परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी को कृषि, पशुपालन एवं खाद्य प्रसंस्करण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. TMC के कीर्ति आज़ाद को रसायन और उर्वरक संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. भाजपा के अनुराग सिंह ठाकुर को कोयला, खान और इस्पात संबंधी स्थायी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

भाजपा के निशिकांत दुबे को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. DMK की कनिमोझी को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

भाजपा के राधा मोहन सिंह को रक्षा संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. शिवसेना के श्रीरंग अप्पा चंदू बारने को ऊर्जा संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के शशि थरूर को विदेश मामलों संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

भाजपा के भर्तृहरि महताब को वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. TDP के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी को आवास और शहरी मामलों की समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. भाजपा के बसवराज बोम्मई को श्रम, कपड़ा और कौशल विकास संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. 

NCP के सुनील दत्तात्रेय तटकरे को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के सप्तगिरि शंकर उलाका को ग्रामीण विकास और पंचायती राज संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. 

भाजपा के पी. सी. मोहन को सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. भाजपा के राजीव प्रताप रूडी को जल संसाधन संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.

07:42 AM

बिहार सरकार मुफ्त बिजली नहीं दे सकती: ऊर्जा मंत्री

बिहार सरकार ने प्रदेश में उपभोक्ताओं को बिजली पर पहले से ही भारी रिआयत दिए जाने का दावा किया है. गुरुवार को सरकार ने साफ किया कि वह उपभोक्ताओं को मुफ्त में बिजली नहीं देगी. बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगले साल तक पूरे राज्य में ‘प्रीपेड स्मार्ट मीटर’ लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. मंत्री ने दावा किया कि राज्य में उपभोक्ताओं को भारी रिआयती दरों पर बिजली दी जा रही है. उन्होंने कहा, 'हम राज्य में उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली नहीं दे सकते. हम पिछले कई सालों से इस पर कायम हैं. हम पहले से ही उपभोक्ताओं को भारी अनुदानित दरों पर बिजली दे रहे हैं.'

07:30 AM

दिल्ली-NCR में बदला मौसम, आज बारिश के आसार

दिल्ली, नोएडा समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के मौसम में बदलाव महसूस किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली-NCR में सामान्यत: बादल छाए रहेंगे. मेघ गर्जन के साथ बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है.

06:21 AM

MCD Election News: एमसीडी की स्थायी समिति की सीट का चुनाव आज

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार देर रात एक आदेश में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आयुक्त से कहा कि निगम की स्थायी समिति की एक रिक्त सीट पर चुनाव शुक्रवार को कराया जाए. इससे पहले इस पूरे मामले में दिनभर नाटकीय घटनाक्रम रहा जिसमें महापौर शैली ओबेरॉय ने पांच अक्टूबर तक के लिए चुनाव स्थगित कर दिया था, जबकि बाद में उपराज्यपाल ने महापौर का फैसला पलट दिया था. निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने देर रात जारी एक आदेश में कहा कि उपराज्यपाल ने स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव शुक्रवार को दोपहर एक बजे कराने का निर्देश दिया है. आदेश के अनुसार समिति की छठी सीट का चुनाव कराने के लिए अतिरिक्त निगम आयुक्त जितेंद्र यादव को एमसीडी की सदन की बैठक का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है. यह सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता कमलजीत सहरावत के पश्चिम दिल्ली सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद खाली हो गई थी. (भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news