India-Israel Relation: इजराइल संजो कर रखेगा पीएम मोदी की ये तस्वीर, जानें इस खास Pic में क्या मैसेज छिपा है
Advertisement

India-Israel Relation: इजराइल संजो कर रखेगा पीएम मोदी की ये तस्वीर, जानें इस खास Pic में क्या मैसेज छिपा है

India-Israel Relation: इस्राइली राजदूत ने कहा कि पीएम मोदी और नेतन्याहू की समंदर किनारे क्लिक की गई तस्वीर इजराइल प्रतीक के रूप में संजो कर रखेगा. आइये आपको बताते हैं इस तस्वीर के बारे में सबकुछ.

India-Israel Relation: इजराइल संजो कर रखेगा पीएम मोदी की ये तस्वीर, जानें इस खास Pic में क्या मैसेज छिपा है

PM Modi Benjamin Netanyahu pic: 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक इजराइल यात्रा ने दोनों देशों के बीच फासले को भर दिया था. इस यात्रा पर पीएम मोदी और इजराइल के पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साथ में एक तस्वीर क्लिक की थी. भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इस तस्वीर को इजराइल प्रतीक के रूप में रखेगा कि संबंध कैसे निभाए जाते हैं. 

भारत-इजराइल के संबंधों में सुधार

गिलोन ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि ओल्गा समुद्र तट पर पूर्व-इजराइल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ पीएम मोदी की खास तस्वीर उन तस्वीरों में से एक है जो इस बात के प्रतीक के रूप में रहेगी कि चीजें कैसे की जाती हैं. उन्होंने जो दोस्ती विकसित की वह अन्य पीएम के साथ भी जारी रही. राजदूत गिलोन ने यह भी कहा कि हमारे संबंधों में बड़ा बदलाव भारतीय प्रधानमंत्री की इजराइल की पहली ऐतिहासिक यात्रा और उसके बाद नेतन्याहू की भारत यात्रा के बाद आया है.

fallback

पीएम मोदी ने स्थापित किए नए संबंध

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की इजराइल यात्रा और कुछ महीने बाद 2017 में इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए एक गेम चेंजर था. पीएम मोदी 4-6 जुलाई, 2017 तक पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के निमंत्रण पर इजराइल के दौरे पर थे.

रणनीतिक साझेदारी हुई बेहतर

भारत ने 1992 में इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए और तब से यह संबंध बहु-आयामी साझेदारी में विकसित हुआ है. गिलोन ने कहा कि संबंध उम्मीद से थोड़ा धीमा शुरू हुआ, लेकिन 1992 में बड़े बदलाव ने दोनों देशों के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किए. दोनों देशों ने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में उन्नत किया और उसके बाद सहयोग के लिए कई रास्ते खुल गए.

आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साथ

गिलोन ने आतंकवाद पर कहा कि भारत और इजराइल दोनों देशों के सामने आने वाली समस्या को खत्म करने में एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं. उन्होंने समझाया कि कैसे आतंक एक बीमारी है और यह एक जटिल समस्या है क्योंकि आतंकवादी का विचार देशों के नागरिकों के सामान्य जीवन को बाधित करना है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद से इजराइल और भारत दोनों पीड़ित रहे हैं. इस समस्या से निजात पाने में हम एक साथ काफी अच्छा सहयोग कर रहे हैं. दोनों देशों के खुफिया विभाग एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. दोनों ही देश दुनिया से आतंकवाद को खत्म करने की आवश्यकता के बारे में गंभीरता से सोचते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news