Indian Railway: क्या आपको पता है इस रेलवे स्टेशन का नाम? 80% लोग हो गए फेल, रेल मंत्रालय ने शेयर की तस्वीर
Advertisement

Indian Railway: क्या आपको पता है इस रेलवे स्टेशन का नाम? 80% लोग हो गए फेल, रेल मंत्रालय ने शेयर की तस्वीर

Indian Railway Station Name: रेलवे एक स्टेशन की तस्वीर से उसका नाम छिपाकर सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की और पूछा कि बताइए ये खूूबसूरत सा दिखने वाला स्टेशन कौन सा है. इस पर लोगों ने जमकर जवाब दिया लेकिन अधिकतर जवाब गलत साबित हुए.

Indian Railway: क्या आपको पता है इस रेलवे स्टेशन का नाम? 80% लोग हो गए फेल, रेल मंत्रालय ने शेयर की तस्वीर

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने अपने ट्विटर पेज पर भारत के एक सुंदर से दिखने वाले रेलवे स्टेशन का नाम लोगों से पूछा है. रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर स्टेशन का फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'अंदाजा लगाइए, ये कौन सा स्टेशन है?' तस्वीर में रेलवे ने स्टेशन के नाम को छिपा दिया है. लोगों ने रेलवे के इस सवाल का सही जवाब की खूब कोशिश की लेकिन 80 फीसदी से ज्यादा गलत साबित हुए. हालांकि, जब हमने इस स्टेशन के बारे रिसर्च किया तो इसकी खासियत जानकर हैरान रह गए. ये रेलवे स्टेशन कर्नाटक के विजयनगर जिले में स्थित है और इसका नाम होसपेटे रेलवे स्टेशन (Hosapete Railway Station) है.

इस स्टेशन को रेलवे ने पुनर्विकसित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस रेलवे स्टेशन को रविवार को देश को समर्पित कर दिया. होसपेटे रेलवे स्टेशन एक जंक्शन है, जिसे होसपेट शहर में बनाया गया है. दोबारा बनाए गए इस स्टेशन की खूबसूरती देखते ही बनती है. इस स्टेशन की दीवारों में हम्पी स्मारकों की झलक दिखती है. रथनुमा ढांचे में खड़ी दीवारें मन को मोह लेती हैं. पहली बार इसे देखने पर ये कहीं से भी रेलवे स्टेशन नहीं लगता, बल्कि कोई हेरिटेज साइट जैसा नजर आता है.

रेलवे ने कई स्टेशनों की तस्वीर व तकदीर को बदला है. इसी कड़ी में होसपेटे रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया गया है. अंदर से भी ये स्टेशन बेहद खूबसूरत नजर आता है. यहां से गुजरने वाले लोगों को अब कई प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी और इससे यात्रा यादगार बन जाएगी. इस स्टेशन पर यात्री रूप प्लाजा, फूड कोर्ट, बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड की सुविधा का आनंद ले सकते हैं. 

वहीं, स्टेशन में स्थानीय संस्कृति और लोकल पहचान की चीजें भी आपको देखने को मिल सकती हैं. होसपेटे स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए भी कई सुविधाएं मौजूद हैं. होसपेटे स्टेशन पर ऐतिहासिक विजय नगर के सिक्के भी देखने को मिलेंगे जिन्हें रेलवे स्टेशन की दीवारों पर अंकित किया गया है.

 

हम्पी स्मारक वाला ये शहर हमेशा से लोगों को अपनी खूबसूरती और समृद्ध इतिहास के प्रति आकर्षित करता रहा है. हर वर्ष हजारों की संख्या में लोग यहां घूमने के मकसद से आते हैं. ये नगर यूनेस्को के विश्व विसारत स्थलों में शामिल है.

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होसपेटे रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के साथ-साथ होसपेटे-हुबली-तीनाईघाट (Hosapete–Hubballi-Tinaighat) लाइन के इलेक्ट्रीफिकेशन प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया. इस प्रोजेक्ट को 519 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news