Indian Army Women Officers: LAC-LOC पर दिखेगा बेटियों का दम, इस रेजीमेंट को मिलीं 5 महिला अफसर
Advertisement

Indian Army Women Officers: LAC-LOC पर दिखेगा बेटियों का दम, इस रेजीमेंट को मिलीं 5 महिला अफसर

Bhartiya Sena Naukri:  पांच महिला अधिकारियों में से तीन की तैनाती चीन से लगती एलएसी की जिम्मेदारी संभाल रही यूनिट में की गई है जबकि बाकी दो अधिकारियों की तैनाती पाकिस्तान से लगती सीमा पर मुश्किल जगहों पर की गई है. सेना का तोपखाना रेजीमेंट अहम लड़ाकू हिस्सा है जिसके तहत 280 यूनिट हैं.

Indian Army Women Officers: LAC-LOC पर दिखेगा बेटियों का दम, इस रेजीमेंट को मिलीं 5 महिला अफसर

Artillery Regiment Indian Army: भारतीय सेना ने पहली बार अपनी तोपखाना रेजीमेंट में पांच महिला अफसरों को शामिल किया है. इनमें से तीन की पोस्टिंग चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तैनात दस्तों में गई है. सूत्रों ने बताया कि तोपखाना रेजीमेंट में लेफ्टिनेंट महक सैनी, लेफ्टिनेंट साक्षी दुबे, लेफ्टिनेंट अदिति यादव और लेफ्टिनेंट पायस मुद्गिल और लेफ्टिनेंट अकांक्षा को शामिल किया गया है. इन्होंने चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकैडमी (ओटीए) से ट्रेनिंग पूरी की है.

सूत्रों ने बताया कि पांच महिला अधिकारियों में से तीन की तैनाती चीन से लगती एलएसी की जिम्मेदारी संभाल रही यूनिट में की गई है जबकि बाकी दो अधिकारियों की तैनाती पाकिस्तान से लगती सीमा पर मुश्किल जगहों पर की गई है. सेना का तोपखाना रेजीमेंट अहम लड़ाकू हिस्सा है जिसके तहत 280 यूनिट हैं जो बोफोर्स होवित्जर , धनुष, एम-777 होवित्जर और के-9 वज्र तोप समेत अलग-अलग तरह के तोपों का परिचालन करती है.

तोपखाना रेजीमेंट में मिली तैनाती

सूत्रों ने बताया कि इन युवा महिला अधिकारियों को सभी अहम तोपखाना यूनिट में तैनाती दी जा रही है ताकि उन्हें रॉकेट, फील्ड एंड सर्विलांस ऐंड टारगेट ऐक्वज़िशन (एसएटीए) सिस्टम को मुश्किल हालातों में चलाने की ट्रेनिंग मिल सके. उन्होंने बताया कि लेफ्टिनेंट सैनी को एसएटीए रेजीमेंट में, लेफ्टिनेंट दुबे और लेफ्टिनेंट यादव को फील्ड रेजीमेंट में, लेफ्टिनेंट मुद्गिल को मीडियम रेजीमेंट में और लेफ्टिनेंट अकांक्षा को रॉकेट रेजीमेंट में तैनाती दी गई है. एक सूत्र ने बताया कि तोपखाना रेजीमेंट में महिला अधिकारियों की तैनाती सेना में हो रहे बदलाव का सबूत है.

जनवरी में आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने तोपखाना यूनिट्स में महिला अफसरों को शामिल करने का ऐलान किया था.बाद में सरकार ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. शनिवार को ओटीए में आयोजित पासिंग आउट परेड के बाद 19 पुरुष अफसरों को भी तोपाखाना रेजीमेंट में कमीशन दिया गया है.

Trending news