भारत-जापान में 15 समझौते, पढ़े PM मोदी और आबे के 10 बड़े बयान
Advertisement

भारत-जापान में 15 समझौते, पढ़े PM मोदी और आबे के 10 बड़े बयान

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के द्विपक्षीय बातचीत की. इस दौरान दोनों देशों के बीच विज्ञान और तकनीक, रिसर्च समेत करीब 15 क्षेत्रों में अहम समझौते हुए.

भारत और जापान के बीच गुरुवार को 15 अहम समझाैते हुए. (PTI)

गांधीनगर : जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के द्विपक्षीय बातचीत की. इस दौरान दोनों देशों के बीच विज्ञान और तकनीक, रिसर्च समेत करीब 15 क्षेत्रों में अहम समझौते हुए. इसके बाद दोनों देशों के नेताओं ने संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्‍ती के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. जापान, भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक बना. भारत में जापानी रेस्‍टोरेंट खुलेंगे.

इस दौरान भारत और जापान ने विशेष सामरिक, वैश्विक एवं द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए नागर विमानन, कारोबार, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल समेत विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. दोनों देशों ने प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने पर भी सहमति व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों समेत विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की.

यह भी पढ़ें : भारत- जापान के बीच हुए अहम समझौते, PM मोदी ने कहा- जापान तीसरा सबसे बड़ा निवेशक

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-जापान संबंध द्विपक्षीय अथवा क्षेत्रीय परिदृश्य तक सीमित नहीं है बल्कि हमारे बीच अहम वैश्विक मुद्दों पर भी करीबी सहयोग है. जापानी पीएम शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत के बाद कहा कि जापान-भारत निवेश सहयोग रूपरेखा पर सहमत हुए हैं. हमने संयुक्त बयान पर भी हस्ताक्षर किया है जो भारत-जापान संबंधों में नये युग का सूत्रपात करता है.

यह भी पढ़ें : जापान का 'ज' और इंडिया का 'य' मिल जाए तो जय बनते हैं- शिंजो आबे

आबे ने मालाबार त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का हवाला देते हुए कहा है कि जापान-भारत-अमेरिका सहयोग को और मजबूत किया जाएगा. भारत और जापान अपने सहयोग को ऐसे समय में मजबूत बनाने की पहल कर रहे हैं जब हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन की सक्रियता बढ़ी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापान ने साल 2016-17 में भारत में 4.7 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया, जो पिछले साल की तुलना में 80 फीसदी ज्यादा है. आगे पढ़िए पीएम मोदी और शिंजो आबे के बयान की 10 अहम बातें...

पीएम मोदी ने कहा

  • आज की मुलाकात भारत और जापान के रिश्‍तों को और मजबूती देगी
  • भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक देश बना जापान
  • भारत में रहने वाले जापानी लोगों की संख्‍या बढ़ेगी
  • देश में जापानी रेस्‍टोरेंट खुलेंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा
  • बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट नए भारत की लाइफलाइन

जापानी प्रधानमंत्री बोले

  • दांडी कुटीर में गांधी जी का जीवन समझने की कोशिश की
  • भारत में जापान के 100 इंजीनियर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में मदद करेंगे
  • भारत में हाईस्‍पीड ट्रेन के लिए आज का दिन ऐतिहासिक
  • भारत और जापन आपसी निवेश एकदूसरे के सहयोग से और बढ़ाएंगे
  • दोनों देशों के बीच तकनीक के क्षेत्र में कई समझौते हुए

Trending news