Passport Index 2023: पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रैकिंग में एशिया से दक्षिण कोरिया टॉप पर, भारत की रैंकिंग ने लोगों को चौंकाया
Advertisement

Passport Index 2023: पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रैकिंग में एशिया से दक्षिण कोरिया टॉप पर, भारत की रैंकिंग ने लोगों को चौंकाया

Passport World Index 2023: पासपोर्ट इंडेक्स की बुधवार को जारी हुई रिपोर्ट में वर्ल्ड रैंकिंग में एशिया से दक्षिण कोरिया टॉप पर रहा है. उसे 12वीं रैंकिंग मिली है. जबकि 26वीं रैंकिंग के साथ जापान दूसरे स्थान पर है. भारत रैंकिंग पर भी अपडेट आया है. 

Passport Index 2023: पासपोर्ट इंडेक्स की ताजा रैकिंग में एशिया से दक्षिण कोरिया टॉप पर, भारत की रैंकिंग ने लोगों को चौंकाया

India in Passport World Index 2023: पासपोर्ट इंडेक्स ने अपना लेटेस्ट अपडेट जारी कर दिया है. इस इंडेक्स में भारत के मोबिलिटी स्कोर में काफी गिरावट दर्ज की गई है. वर्ष 2022 में यह मोबिलिटी स्कोर 73 था, जिसकी वजह से भारत के पासपोर्ट को वर्ल्ड रैंकिंग में 138वां स्थान मिला था. लेकिन अब यह स्कोर घटकर 70 हो गया है, जिसकी वजह से वर्ष 2023 में भारत अब वर्ल्ड रैंकिंग में 6 स्थान नीचे फिसलकर 144वें स्थान पर आ गया है. 

इंडेक्स में चीन की रैंकिंग भी गिरी

भारत के पड़ोसी देश चीन की बात करें तो उसकी रैंकिंग (Passport World Index 2023) में भी गिरावट देखी गई है. इस बार उसके पासपोर्ट की वर्ल्ड 118वीं आई है. इसकी वजह ये बताई गई है कि उसने भारत, जापान और यूरोपीय यूनियन जैसे देशों के साथ फ्री वीजा समझौता नहीं किया है, जिसके चलते उसके नागरिकों को भी कई देशों ने फ्री वीजा देने से इनकार कर दिया है. इस इंडेक्स में 174 मोबिलिटी स्कोर के साथ दक्षिण कोरिया 12वें स्थान पर है. वह इस लिस्ट में एशिया का टॉपर है. जबकि 172 मोबिलिटी स्कोर के साथ जापान 26वें स्थान पर है और वह एशिया का रनर अप है. 

भारतीयों को 59 देशों में फ्री एंट्री

बताते चलें कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन से मिले आंकड़ों के आधार पर हेनले पासपोर्ट इंडेक्स जारी (Passport World Index 2023) किया जाता है. इस प्रक्रिया में यह देखा जाता है कि किस देश के पासपोर्ट पर कितने देशों में वीजा ऑन अराइवल या फ्री वीजा की सुविधा मिलती है. अगर भारतीय पासपोर्ट की बात करें तो उसके पासपोर्ट पर 59 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है. यानी कि इन देशों में आप बिना वीजा लिए एंट्री कर सकते हैं.

कोरोना महामारी बनी बड़ी वजह

कोरोना महामारी भी भारत की रैंकिंग (Indian Passport Ranking) कम करने की एक वजह मानी जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक महामारी को कंट्रोल करने के लिए भारत ने विदेश से आने वाले पर्यटकों को वीजा जारी करने में सख्ती बरतनी शुरू कर दी थी, जिसके जवाब में उन देशों ने भी भारतीयों को वीजा देने में कंजूसी बरतनी शुरू कर दी. इसके चलते पासपोर्ट रैंकिंग में भारत 6 स्थान नीचे फिसल गया है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news