Knowledge Fact: भारत में यहां समुद्र पर बना रहा देश का बड़ा पुल, लंबाई जानकर चकरा जाएगा दिमाग!
Advertisement

Knowledge Fact: भारत में यहां समुद्र पर बना रहा देश का बड़ा पुल, लंबाई जानकर चकरा जाएगा दिमाग!

India Longest Bridg: मुंबई में चल रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना का ढांचा लगभग बनकर तैयार हो चुका है. बता दें कि साल 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने समुद्र पर बनने वाले देश के सबसे लंबे पुल की आधारशिला रखी थी. इसकी कुल लंबाई 22 किलोमीटर है जिसे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक नाम दिया गया है.

फाइल फोटो

Mumbai Trans Harbor Link News Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने साल 2018 में मुंबई के शिवड़ी से न्हावाशेवा (Shivadi to Nhava Sheva) तक एक पुल की आधारशिला रखी थी. इसकी कुल लंबाई करीब 22 किलोमीटर है. इस प्रोजेक्ट को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (Mumbai Trans Harbour Link-MTHL) परियोजना नाम दिया गया है जो पीएम मोदी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है. अब तक इस प्रोजेक्ट का ज्यादातर काम पूरा कर लिया गया है. MTHL प्रोजेक्ट के लिए 17,843 करोड़ रुपये की लागत तय की गई है. 6 लेन के इस पुल को बनाने में 600 से अधिक इंजीनियर की मेहनत लगी है. इस पुल के बनने के बाद अगर आप मुंबई से नवी मुंबई जाना चाहते हैं तो आपकी यात्रा का समय 60 मिनट से घटकर मात्र 16 मिनट रह जाएगा.

क्यों खास है यह प्रोजेक्ट?

विशेषज्ञों की मानें तो यह पुल समंदर पर बने इंजीनियर्स के चमत्कार की तरह है जिसमें 7500 मजदूरों की मेहनत लगी है. इस प्रोजेक्ट के तैयार होने के बाद यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी. यह पुल मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे और मुंबई-गोवा नेशनल हाईवे से जुड़ा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर महीने में यह पुल आमजनों के लिए आधिकारिक तौर पे खोल दिया जाएगा. MMRDA के आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट को भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जो लोगों के लिए फायदेमंद होगा.

ऐसे बना खूबसूरत पुल

मुंबई के इस पुल को बनाने के लिए 1.70 लाख मीट्रिक टन स्टील बार का इस्तेमाल किया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह उतना ही स्टील है जितने में करीब 17 एफिल टावर खड़े किए जा सकते हैं. वहीं, 9.75 लाख क्यूबिक मीटर कंट्रीट का इस्तेमाल इस पुल को बनाने में किया गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस प्रोजेक्ट का दौरा भी कर चुके हैं और उन्होंने इंजीनियर्स की खूब तारीफ भी की है.

Trending news