5 करोड़ रुपये में बिक रहा है 'रावण', इसकी चाल और दाम के आगे फेल है मर्सिडीज!
Advertisement

5 करोड़ रुपये में बिक रहा है 'रावण', इसकी चाल और दाम के आगे फेल है मर्सिडीज!

सारंगखेड़ के घोड़े के मेले में रावण नाम का एक घोड़ा आया है, जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये लगाई गई है. रावण की हाईट 68 इंच है और इसकी देखभाल में काफी खर्च किया जाता है. आइए बताते हैं इस घोड़े की खासियत.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. देशभर मे प्रसिद्ध  सारंगखेड़ के घोड़े के मेले में आए घोड़ों की कीमत करोड़ों में है. यहां बेहद खास घोड़े आते हैं. हाल ही में इस मेले में आए एलेक्स नाम के घोड़े की कीमत 1.25 करोड़ लगाई गई थी. लेकिन मेले में एक और घोड़ा है, इसकी कीमत इससे भी 4 गुनी ज्यादा है. इस घोड़े नाम 'रावण' है. 

  1. 5 करोड़ रुपये लगाई गई है रावण की कीमत
  2. देखभाल में होता है काफी खर्च
  3. मारवाड़ प्रजाति का घोड़ा

5 करोड़ रुपये लगाई गई है रावण की कीमत

जानकारी के अनुसार, सारंगखेड़ के मेले में आए रावण की कीमत 5 करोड़ रुपये लगाई गई है. ये घोड़ा मारवाड़ प्रजाति का और इसकी हाईट 68 इंच हैं. रावण को रोजाना हरी घास खिलाई जाती है. इसके साथ ही उसे चमकदार बनाने के लिए दूध, घी, अंडा, और सूखे मेवे खिलाएं जाते हैं. घोड़े को देखने आए लोग उसकी सुंदरता की तारीफ कर रहे हैं. रावण नाम के इस घोड़े का इस्तेमाल ब्रिडिंग के लिए किया जाता हैं.

 

ये भी पढ़ें: बच्चों को बचाने के लिए आवारा कुत्तों से भिड़ी मां, घायल हुई पर हार नहीं मानी

घोड़े का पूरा परिचय

नाम- रावण
ऊंचाई- 68 इंच
कीमत- 1.25 करोड़

मारवाड़ी घोड़ों पर चल रही रिसर्च

दुनियाभर में इन दिनों मारवाड़ी घोड़ों पर रिसर्च चल रही है. बता दें कि महराणा प्रताप का चेतक घोड़ा भी मारवाड़ प्रजाति का था. जिसकी बहादुरी के किस्सों से हर कोई परिचित है. मारवाड़ प्रजाति के घोड़े बेहद समझदार, चालाक और तेज होते हैं. इन घोड़ों की सबसे खास बात यह है कि ये जल्दी थकते नहीं हैं.

मेले में हैं और भी महंगे घोड़े

सारंगखेड़ के मेले में रावण के अलावा और भी कई महंगे घोड़े हैं. इसमें एलेक्स नाम का घोड़ा भी काफी चर्चा में है. एलेक्स की कीमत 1.25 करोड़ रुपये लगाई गई है. एलेक्स भी मारवाड़ प्रजाति का है. एलेक्स की देखभाल में खर्च होने वाली रकम बहुत बड़ी है. एलेक्स की देखभाल के लिए 24 घंटे दो आदमी लगे रहते हैं. इसे पौष्टिक आहार दिया जाता है, ताकि ये स्वस्थ और हट्टा-कट्टा रहे. सिर्फ एलेक्स की ही कीमत इतनी ज्यादा नहीं है.

ये भी पढ़ें: रूस के दूल्हे ने जर्मनी की दुल्हन के साथ की शादी, हिंदू रीति-रिवाज से लिए 7 फेरे

बता दें, महाराष्ट्र में नंदुरबार के सारंगखेड़ा में आजकल घोड़ों का मेला चल रहा है. इस मेले में कई घोड़े आए हैं. घोड़ों का ये मेला दुनियाभर में मशहूर है.

LIVE TV

Trending news