Future Warfare: दुश्मन की पहचान होगी मुश्किल, बदलेगा युद्ध का तरीका- IAF Chief
Advertisement

Future Warfare: दुश्मन की पहचान होगी मुश्किल, बदलेगा युद्ध का तरीका- IAF Chief

वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी ने बताया है कि भविष्य में किस तरह के युद्ध लड़े जाएंगे. उनका कहना है कि भविष्य का युद्ध कंप्यूटर वायरस से लेकर अल्ट्रासोनिक मिसाइल तक हाइब्रिड होगा. लिहाजा हमें इसी अनुसार अपनी तैयारियां करनी होंगी. 

फोटो: ANI

नई दिल्ली: वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी (IAF Chief Air Marshal VR Chaudhari) का कहना है कि आने वाले समय में युद्ध करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा. लिहाजा, हमें उसी को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीतियों और रक्षा बेड़े में सुधार करना होगा. चौधरी ने कहा कि भविष्य के युद्ध में कोई दुश्मन देश या संगठन नहीं होगा. हम अपराधियों को कभी नहीं जान सकेंगे. 

  1. वायुसेना प्रमुख ने कहा, कंप्यूटर वायरस से लड़े जाएंगे युद्ध
  2. भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखकर करनी होगी तैयारी
  3. युद्ध लड़ने वाली मशीनरी को करना होगा अपग्रेड

इस तरह के हो सकते हैं हमले

एयर मार्शल वीआर चौधरी (Air Marshal VR Chaudhari) ने कहा कि भविष्य का युद्ध कंप्यूटर वायरस से लेकर अल्ट्रासोनिक मिसाइल तक हाइब्रिड होगा. हमले सैन्य गतिरोध से लेकर सूचना ब्लैकआउट तक हो सकते हैं. लिहाजा, इसे ध्यान में रखते हुए हमारी पारंपरिक युद्ध-लड़ने वाली मशीनरी को फिर से तैयार करना, उसमें सुधार करना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें -पोलैंड के राष्‍ट्रपति की प्‍लेन क्रैश में हुई थी मौत, 12 साल बाद शक की सुई रूस पर घूमी

ऐसा होगा साइबर अटैक का असर

चौधरी ने आगे कहा कि जैसे-जैसे दुनिया आपस में अधिक जुड़ती है, हमारे नेटवर्क पर साइबर हमला (Cyber Attack) कमांड और कंट्रोल सिस्टम को पंगु बना सकता है. उन्होंने कहा कि भारतीय फौज हर चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है. हमें अब भविष्य की चुनौतियों को समझते हुए आगे बढ़ना होगा.

प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर जोर

एयर मार्शल ने कहा, 'भारतीय वायुसेना दुनिया की पेशेवर सेनाओं में से एक है. हमने कठिन हालात में भी बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अब हमें उस तरह के हालात पर गौर करना होगा जिसमें यह पता नहीं होगा कि हमारा अगला दुश्मन कौन होगा’. उन्होंने कहा कि भविष्य में सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए हमें यह विचार करना होगा कि हम अपने प्रदर्शन को और बेहतर कैसे बना सकते हैं.

 

Trending news