गोवाः आधे विधायक पिछले 5 वर्षों में इस्तीफे देकर दूसरी पार्टी में हुए शामिल
Advertisement

गोवाः आधे विधायक पिछले 5 वर्षों में इस्तीफे देकर दूसरी पार्टी में हुए शामिल

गोवा में विधायकों के इस्तीफा देकर दूसरे दल में शामिल होने का खबरें सामने आती रहती हैं. यहां पिछले 5 साल के दौरान 20 विधायकों ने इस्तीफा दिया और दूसरी पार्टियों में शामिल हो गए. अब 10 मार्च के नतीजों के बाद ही पता चल पाएगा कि गोवा में आगामी स्थिति क्या बनती है.

 

फाइल फोटो

पणजीः गोवा में 40 सदस्यीय विधान सभा में पिछले 5 वर्षों के दौरान 20 विधायकों ने इस्तीफे दिए और दल बदल लिए. मौजूदा विधान सभा के कार्यकाल के दौरान 2 प्रमुख विधायक मनोहर पर्रिकर और फ्रांसिस डीसूजा का निधन हो गया. पर्रिकर का 2019 में जब निधन हुआ, तब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे; जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रमोद सावंत ने राज्य की कमान संभाली.

  1. गोवा के आधे विधायकों ने पिछले 5 वर्षों में दिया इस्तीफा
  2. इस्तीफा देकर दूसरे दल में हुए शामिल
  3. बीजेपी ने निर्दलीयों के समर्थन से बनाई थी सरकार

बीजेपी ने निर्दलीयों के समर्थन से बनाई सरकार

नई विधानसभा के लिए इस साल 14 फरवरी को चुनाव हुए और नतीजों की घोषणा 10 मार्च को की जाएगी. भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में विधान सभा चुनाव के बाद कुछ क्षेत्रीय दलों और निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनाई थी. चुनावों के तुरंत बाद विश्वजीत राणे पहले विधायक थे, जिन्होंने इस्तीफा दिया था. वह कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए. बाद में वह अपनी पारंपरिक वालपोई विधान सभा सीट से उपचुनाव जीते.

उप चुनाव में बीजेपी ने जीतीं 3 सीट

2 और विधायक दयानंद सोपते (मंदरेम) और सुभाष शिरोडकर (शिरोडा) 2018 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. बाद में पर्रिकर और फ्रांसिस डीसूजा के निधन से विधान सभा में 2 सीट खाली हो गईं. इसके बाद 4 विधान सभा सीटों शिरोडा, मंद्रेम, पणजी और मापुसा सीटों के लिए उप चुनाव हुए. कांग्रेस ने पणजी में, जबकि भाजपा ने बाकी की 3 सीटों पर जीत हासिल की.

कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में हुए शामिल

कांग्रेस के 10 विधायक जुलाई 2019 में भाजपा में शामिल हो गए थे. मौजूदा विधान सभा के अंतिम दौर में कांग्रेस विधायक लुइझिन्हो फालेयरो ने इस्तीफा दे दिया और वह तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए. जबकि, जयेश सालगांवकर (गोवा फॉरवर्ड पार्टी), रोहन खुंटे (निर्दलीय), गोविंद गौड़ (निर्दलीय), रवि नाइक (कांग्रेस) ने भी इस्तीफा दे दिया और वे भाजपा में शामिल हो गए.

अन्य दलों के विधायकों ने भी दिया इस्तीफा

इसके अलावा भाजपा विधायक माइकल लोबो, दीपक पाउस्कर, फिलिप नेरी रोड्रिगेज, एलिना सल्दान्हा, प्रवीण जांते, विलफ्रेड डीसा, इसीडोर फर्नांडीज और कार्लोस अल्मेडा ने भी इस्तीफा दे दिया. सल्दान्हा आम आदमी पार्टी, लोबो और अल्मेडा कांग्रेस में, जबकि जांते महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी में शामिल हो गए.

चुनाव के लिए छोड़ा TMC

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विनोद पालेकर ने भी निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया. जबकि, कांग्रेस के अलेक्सो रेगिनाल्डो लोरेंस तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गए. उन्होंने बाद में TMC छोड़कर निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ा. निर्दलीय विधायक प्रसाद गांवकर भी इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए.

(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news