अब दिवाली पर गिफ्ट कर सकेंगे ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट, अमूल करेगा लॉन्च
Advertisement

अब दिवाली पर गिफ्ट कर सकेंगे ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट, अमूल करेगा लॉन्च

सांकेतिक चित्र

नई दिल्लीः  दिवाली पर गिफ्ट देने के लिए बाजार में फलों और मिठाइयों के अलावा चॉकलेट्स को भी एक विकल्प के रूप में रखा जाता है. आमतौर पर भारत में बनने वाली चॉकलेट्स में गाय या भैंस के दूध का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आने वाले दिनों में आपको ऐसी चॉकलेट भी खाने को मिल सकती है जिसमें ऊंटनी के दूध का इस्तेमाल हो. जी हां ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट बहुत जल्द बाजार में आने वाली है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस दिवाली के मौके पर अमूल आपके लिए ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट लेकर आ रही है. 

अमूल ने आणंद में प्रस्तावित संयंत्र से प्रतिमाह 1 हजार टन के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि चॉकलेट्स के प्रोडक्शन के बाद प्रथम चरण में इसे देश भर की दो लाख दुकानों के माध्यम से बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा. अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अमूल ब्रांड की मार्केटिंग करने वाले गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने इस दिवाली पर ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट को बाजार में लांच करने की तैयारियां पूरी कर ली है. अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि इन चॉकलेट्स को दीवाली से पहले बाजार में उतार दिया जाएगा. इसे अमूल कैमल मिल्क चॉकलेट्स के नाम से जाना जाएगा. इन चॉकलेट्स के प्रॉडक्शन के लिए कच्छ से दूध की आपूर्ति की जाएगी और इनका निर्माण अमूल के आणंद स्थित संयंत्र में किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अमूल दूध 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा

आपको बता दें कि इस चॉकलेट्स के प्रॉडक्शन के लिए जीसीएमएमएफ की सदस्य कच्छ डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव मिल्क प्रड्यूसर यूनियन लिमिटेड द्वारा कच्छ में मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना की जा रही है जिसका काम जल्द ही शुरु कर दिया जाएगा. वहीं एफएसएफएआई ने भी पिछले साल ऊंटनी के दूध को तय मानकों के आधार पर फूड प्रॉडक्ट की मान्यता देते हुए इसकी बिक्री और व्यापार की स्वीकृति दी है. गौरतलब है कि इन चॉकलेट्स के निर्माण के लिए पिछले 2 हफ्तों में अमूल को 10 हजार लीटर दूध की आपूर्ति की जा चुकी है.

Trending news