Government scheme: क्या भारत सरकार बांटने वाली है सभी स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप? यहां जानें खबर का सच
Advertisement

Government scheme: क्या भारत सरकार बांटने वाली है सभी स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप? यहां जानें खबर का सच

Government scheme for free Laptop: इन दिनों फ्री में लेपटॉप बांटने वाली एक स्क्रीम का चर्चा जोरों पर है. जानिए क्या है इस सरकारी योजना की सच्चाई...

फाइल फोटो

Government scheme for free Laptop: इन दिनों ऑनलाइन वायरल हो रहा एक मैसेज तकरीबन सभी इंटरनेट यूजर्स के सामने आ चुका है. जिसमें लिखा होता है, 'भारत के सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही सरकार. पाने के लिए अपना नंबर गवर्नमेंट-लैपटॉप पर रजिस्टर करें...' इस झांसे में आकर कई लोग अपनी निजी जानकारी भी शेयर कर रहे हैं. लेकिन सरकार की ऐसी कोई योजना है या नहीं इस बात की सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

क्या है इस दावे का सच? 

एक वेबसाइट लिंक के साथ प्रसारित एक टेक्स्ट मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार सभी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की पेशकश कर रही है, यह सुविधा पाने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने के लिए भी कहा जा रहा है. भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने ट्विटर पर इस दावे से को खारिज कर दिया है. 

क्या लिखा है इस स्कीम वाले मैसेज में  

डिवाइसेज पर चल रहे फेक मैसेज में लिखा है, 'भारत के सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही सरकार. मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए अपना नंबर गवर्नमेंट-लैपटॉप ऐप पर रजिस्टर करें.' जिसके नीचे एक लिंक दिया गया है.

इसे भी पढ़ें: Dark Secret: इस खौफनाक जगह पर मिलती थी समलैंगिक होने की सजा, हुए कई डरावने प्रयोग!

क्या कहता है PIB

PBI फैक्ट चेक हैंडल गलत सूचनाओं को लेकर फेक्ट चैक करता है और लोगों को सच बताता है. इसने अपने ट्वीट पर लिखा है, 'एक वेबसाइट लिंक के साथ एक टेक्स्ट संदेश इस दावे के साथ प्रसारित हो रहा है कि भारत सरकार सभी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की पेशकश कर रही है. यह लिंक फर्जी है और सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है. #PIBFactCheck: प्रसारित लिंक #Fake है. सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.'

LIVE TV

Trending news