Zee Opinion Poll: गोवा चुनाव में कौन मारेगा बाजी? ये नेता मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद
Advertisement

Zee Opinion Poll: गोवा चुनाव में कौन मारेगा बाजी? ये नेता मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद

पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान हो चुका है. इनमें गोवा भी एक अहम राज्य है. आज के ओपिनियन पोल (Goa Elections Opinion Poll 2022) में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर गोवा में किसकी सरकार बनने जा रही है?

गोवा में किसकी सरकार?

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है और इनमें एक अहम राज्य गोवा भी है, जहां अभी बीजेपी की सरकार है. आज हम आपको गोवा का ओपिनियन (Zee Opinion Poll) पोल बताने जा रहे हैं जिससे आपको अंदाजा होगा कि वहां किस पार्टी का ज्यादा जोर है.

  1. गोवा में होगी बीजेपी का वापसी?
  2. क्या जनता कांग्रेस को देगी मौका?
  3. आखिर क्या हैं गोवा के बड़े मुद्दे?

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के दस मार्च को नतीजे आएंगे. ऐसे में ZEE NEWS के लिए DesignBoxed ने सर्वे किया है. इस सर्वे में 10 लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है. सर्वे 10 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 के बीच किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 4 फीसदी है. ये सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें लोगों की राय शामिल की गई. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

दो हिस्सों में गोवा का पोल

सबसे पहले आपको बताते हैं कि इस ओपिनियन पोल में सैंपल साइज 6 हजार रखा गया है और सभी 40 सीटों को कवर किया गया है. यह पोल 4 जनवरी से लेकर 18 जनवरी 2022 के बीच किया गया था. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 4 फीसदी है.

गोवा के लोगों का मूड बेहतर तरीक से समझने के लिए हमने गोवा के ओपिनियन पोल में राज्य को 2 हिस्सों में बांटा है ताकि जनता के मूड को अच्छे से समझा जा सके और हर सीट का सटीक विश्लेषण हो सके.

नॉर्थ गोवा में कौन आगे?

राज्य के नॉर्थ गोवा इलाके में 23 सीट आती हैं जबकि साउथ गोवा में 17 सीटें हैं. नॉर्थ गोवा से इस पोल की शुरुआत करते हैं, जहां सबसे ज्यादा सीट है और यहां काफी VIP सीट हैं. नॉर्थ गोवा का मुख्यालय पणजी है. इसमें 23 सीट और 1 जिला है. नॉर्थ गोवा के अहम सीटों की बात करें तो ये हैं मंडरेम, सालगांव, कलंगुट, पणजी, सांकेलिम, वालपोई, पोंडा शामिल हैं.

साल 2017 में नॉर्थ गोवा में BJP का वोट शेयर का 36 फीसदी था, कांग्रेस का 27 फीसदी था, आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 6 फीसदी था और अन्य के हिस्से में 31 फीसदी वोट शेयर आए थे. अब ZEE NEWS DESIGN BOXED के सर्वे के मुताबिक नॉर्थ गोवा में पोल के नतीजे कुछ और कह रहे हैं.

पोल के मुताबिक इस बार BJP का वोट शेयर का 38 फीसदी रहने की संभावना है. वहीं कांग्रेस का वोट शेयर  27 फीसदी रहने की संभावना है. आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 10 फीसदी रह सकता है. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी यानी MGP+ को 10 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. गोवा फॉरवर्ड पार्टी को 4 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं. 11 फीसदी वोट शेयर दूसरी पार्टियों को मिल सकता है.

सर्वे के मुताबिक नॉर्थ गोवा में नफा-नुकसान की बात करें तो BJP का वोट शेयर का 2 फीसदी बढ़ने की संभावना है. कांग्रेस के वोट शेयर में कोई बदलाव नहीं हो रहा है और ये 27 फीसदी पर ही कायम है. आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 4 फीसदी बढ़ रहा है यानी सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी पार्टी को ही हो रहा है. अन्य को 6 फीसदी वोटर शेयर का नुकसान हो रहा है.

सीटों की बात करें तो 2017 में नॉर्थ गोवा में BJP को 8 सीट मिली थीं, कांग्रेस को 9 सीट मिली थीं, आम आदमी पार्टी को एक सीट नहीं मिली थीं, अन्य के हिस्से में 6 सीट आई थीं. सर्वे के मुताबिक नॉर्थ गोवा में BJP का को 9-11 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस 8-10 सीटें मिलने की संभावना हैं, आम आदमी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलने की आशंका है, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी यानी MGP+ को 2-4 सीटें मिल सकती हैं. गोवा फॉरवर्ड पार्टी को 1 सीट मिल सकती है. अन्य के हिस्से में 1 सीट आ सकती है. 

नॉर्थ गोवा में किस पार्टी को कितनी सीटों का नफा-नुकसान हो रहा है यह भी सर्वे से पता चला है. BJP को 1-3 सीटों का फायदा हो सकता है. कांग्रेस को 1 सीट का फायदा या 1 सीट का नुकसान हो सकता है. आम आदमी पार्टी की स्थिति में कोई बदलाव नहीं है, नॉर्थ गोवा में पार्टी एक भी सीट नहीं जीत रही है. अन्य को शून्य से लेकर 4 सीट तक का नुकसान हो सकता है. 
 
ओपिनियिन पोल में सीएम के पसंदीदा चेहरा की बात करें तो बीजेपी नेता और मौजूदा सीएम प्रमोद सावंत को नॉर्थ गोवा के 34 फीसदी लोग पसंद करते हैं. बीजेपी के विश्वजीत राणे को बतौर सीएम 13 फीसदी लोग पसंद करते हैं. कांग्रेस के दिगंबर कामत को बतौर सीएम 25 फीसदी लोग पसंद करते हैं. आम आदमी पार्टी के अमित पालेकर को 8 फीसदी लोग बतौर सीएम पसंद करते हैं. 20 फीसदी लोगों को अन्य नेता बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद हैं.

साउथ गोवा में कौन मारेगा बाजी?

अगर साउथ गोवा की बात करें तो यहां का मुख्यालय मडगांव है. इलाके में 17 सीट और 1 जिला है मोरमुगाओ और फाटोर्डा यहां की अहम सीटें हैं. सबसे पहले 2017 में साउथ गोवा में किस पार्टी को कितना वोट शेयर मिला इसकी बात करते हैं.

पिछले चुनाव में BJP का वोट शेयर का 28 फीसदी था. कांग्रेस का 30 फीसदी था और आम आदमी पार्टी के हिस्से 8 फीसदी वोट शेयर था. अन्य के हिस्से में 34 फीसदी वोट शेयर आए थे. सर्वे के मुताबिक साउथ गोवा में अब BJP का वोट शेयर का 23 फीसदी रहने की संभावना है. कांग्रेस का वोट शेयर 32 फीसदी रहने की संभावना है. आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 13 फीसदी रह सकता है. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी यानी MGP+ को 13 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. गोवा फॉरवर्ड पार्टी को 3 फीसदी वोट शेयर मिल सकते हैं. 16 फीसदी वोट शेयर दूसरी पार्टियों को मिल सकता है.

सर्वे के मुताबिक साउथ गोवा में साल 2017 में  BJP को 5 सीट मिली थीं, कांग्रेस को 8 सीट मिली थीं, अन्य के हिस्से में 4 सीट आई थीं. आम आदमी पार्टी के हिस्से कोई सीट नहीं आई थी. लेकिन इस बार सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 6-8  सीट मिल सकती हैं, कांग्रेस को 6-8 सीट मिल रही हैं, आम आदमी पार्टी शून्य से 1 सीट मिल सकती है. अन्य के हिस्से शून्य से 2 सीट आ रही हैं.  

साउथ गोवा में BJP को 1-3 सीटों का फायदा हो सकता है. कांग्रेस को शून्य से लेकर 2 सीट का नुकसान हो सकता है. आम आदमी पार्टी को शून्य से लेकर 1 सीट का फायदा हो सकता है. अन्य को 2 से लेकर 4 सीट तक का नुकसान हो सकता है.

अगर साउथ गोवा में सीएम के पसंदीदा चेहरे की बात करें तो बीजेपी नेता और मौजूदा सीएम प्रमोद सावंत को 23 फीसदी लोग पसंद करते हैं. बीजेपी के विश्वजीत राणे को बतौर सीएम 8 फीसदी लोग पसंद करते हैं, कांग्रेस के दिगंबर कामत को बतौर सीएम 31 फीसदी लोग पसंद करते हैं, आम आदमी पार्टी के अमित पालेकर को 12 फीसदी लोग बतौर सीएम पसंद करते हैं. 26 फीसदी लोगों को अन्य नेता बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद हैं.

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस की टक्कर

पूरे गोवा के वोट शेयर की बात करें तो 2017 में यहां BJP का वोट शेयर का 33 फीसदी था. कांग्रेस का 28 फीसदी था और आम आदमी पार्टी के हिस्से 6 फीसदी वोट शेयर था. अन्य के हिस्से में 33 फीसदी वोट शेयर आए थे. लेकिन इस बार सर्वे के मुताबिक गोवा में BJP का वोट शेयर का  31 फीसदी रहने की संभावना है. कांग्रेस का वोट शेयर 29 फीसदी रहने की संभावना है. आम आदमी पार्टी के हिस्से में 11 फीसदी वोट शेयर आ सकते हैं. अन्य के हिस्से में 29 फीसदी वोट शेयर आ सकते हैं.

गोवा में वोट शेयर के अंतर की बात करें तो सर्वे के मुताबिक इस बार BJP का वोट शेयर का 2 फीसदी घट रहा है. कांग्रेस का वोट शेयर 1 फीसदी बढ़ रहा है. आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 5 फीसदी बढ़ रहा है. अन्य को 4 फीसदी वोटर शेयर का नुकसान हो रहा है. 

सर्वे के मुताबिक इस चुनाव में बीजेपी को 15-19 सीट मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 14-18 सीट मिलने की संभावना है. आम आदमी पार्टी को शून्य से लेकर 2 सीट मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से 3-8 सीट आ रही हैं. पिछले चुनाव में BJP को 13 सीट मिली थीं जबकि कांग्रेस को 17 सीट मिली थीं. अन्य के हिस्से में 10 सीट आई थीं. आम आदमी पार्टी के हिस्से कोई सीट नहीं आई थी.

कौन है मुख्यमंत्री की पसंद?

पूरे गोवा में अगर पसंदीदा मुख्यमंत्री चेहरे की बात करें तो बीजेपी नेता और मौजूदा सीएम प्रमोद सावंत को 30 फीसदी लोग पसंद करते हैं. बीजेपी के विश्वजीत राणे को बतौर सीएम 11 फीसदी लोग पसंद करते हैं. कांग्रेस के दिगंबर कामत को बतौर सीएम 27 फीसदी लोग पसंद करते हैं. आम आदमी पार्टी के अमित पालेकर को 9 फीसदी लोग बतौर सीएम पसंद करते हैं. 23 फीसदी लोगों को अन्य नेता बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद हैं. 

गोवा में जब लोगों से प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद से जुड़ा सवाल किए गया तो पोल के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी को 53% लोगों ने फिर से प्रधानमंत्री बनाने की राय रखी. वहीं राहुल गांधी को 38% लोग पीएम बनाना चाहते हैं. करीब 9% लोग ऐसे थे जो किसी अन्य नेता को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं.

गोवा के मुद्दों की बात करें तो पोल में बेरोजगारी को 65% लोग सबसे बड़ा मुद्दा मानते हैं. इसी तरह टूरिज्म पर कोरोना का असर 58% के लिए बड़ा मुद्दा है. इसके अलावा भ्रष्टाचार को 44%, सड़क सुरक्षा को 42% और विदेशियों से जुड़े मुद्दे को 38% लोग अहमियत देते हैं.

LIVE TV

Trending news